ASANSOL

सिख आईपीएस को कहा खालिस्तानी ! Agnimitra Pal के साथ विवाद का वीडियो शेयर कर ममता का हमला,  बीजेपी बैकफुट पर

बंगाल मिरर, एस सिंह :  संदेशखाली में कार्यकर्ताओं रोकने पहुंचे एक पगड़ीधारी आईपीएस अधिकारी को  कथित तौर पर ‘खालिस्तानी’ कहकर निशाना साधा गया  है।  राज्य की मुख्यमंत्री और पुलिस मंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को इस घटना की कड़ी आलोचना की. भाजपा विधायक अग्निमित्रा पाल एवं समर्थकों के साथ सिख आईपीएस अधिकारी के हो रहे विवाद की घटना का वीडियो पोस्ट करते हुए ममता बनर्जी ने एक्स हैंडल पर लिखा, ”बीजेपी को लगता है कि पगड़ी पहनने वाले खालिस्तानी हैं! उनकी विभाजनकारी राजनीति इस बार संवैधानिक सीमाओं से परे जा रही है।” सिख समुदाय के लोग कोलकाता और आसनसोल की ओर सड़क पर उतरेंगे।  मंगलवार को दोपहर 3:30 से 4:30 बजे के बीच कोलकाता और आसनसोल में बीजेपी कार्यालयों का घेराव किया जायेगा। इस मामले ने फिलहाल बीजेपी को बैकफुट पर धकेल दिया है। हालांकि अग्निमित्रा पाल का दावा है कि उन्होंने खालिस्तानी कहकर संबोधित नहीं किया है।

घटना की शुरुआत मंगलवार को राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता शुवेंदु अधिकारी के घर संदेशखाली से हुई. अग्निमित्रा बीजेपी के उस कार्यक्रम में सुवेंदु के साथ थीं. लेकिन धमाखाली में धारा 144 लागू होने के कारण पुलिस बल उन्हें रोकने आ गया. उस बल में सबसे आगे पगड़ी पहने आईपीएस अधिकारी थे, जिन्हें   ‘खालिस्तानी’ कहा था। इस घटना से गुस्साए पुलिस अधिकारी ने भी जवाबी सवाल दागा, ”मैं खालिस्तानी हूं क्योंकि मैंने पगड़ी पहनी है!” आप मेरे धर्म पर सवाल उठा रहे हैं?” मंगलवार दोपहर शुभेंदु अधिकारी के जुलूस में पुलिस अधिकारी और अग्निमित्र के बीच तीखी नोकझोंक हुई! यह पूरा मामला वहां मौजूद समाचार मीडिया के कैमरे में कैद हो गया. घटना के सामने आते ही राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी की कड़ी आलोचना की और पुलिस प्रमुख के साथ खड़ी रहीं. उनका सवाल, ”पगड़ी पहनोगे तो खालिस्तानी?”

गौरतलब है कि  खालिस्तान पंथी भारत में एक अलगाववादी संगठन है। पगड़ी पहनने वाले कई आईपीएस अधिकारी ने वाम काल से पश्चिम बंगाल में काम किया है। उदाहरण के तौर पर रचपाल सिंह, सुल्तान सिंह का नाम लिया जा सकता है। जो बाद में राजनीति में शामिल हो गए. लेकिन उनमें से किसी ने भी काम करते समय या राजनीति में रहते हुए ‘खालिस्तानी’ नहीं कहा। रचापाल ममता बनर्जी की सरकार में मंत्री भी बने थे। 

Leave a Reply