KULTI-BARAKAR

ECL : मुआवजे की मांग पर विधायक का धरना, टीएमसी और सीपीएम ने भी की मांग

बंगाल मिरर, कुल्टी  : कोलियरी में दुर्घटना में मरे दो ठेका मजदूरों के परिजनों को आर्थिक मुआवजा देने और एक को रोजगार देने की मांग को लेकर भाजपा विधायक डॉ. अजय पोद्दार ने बुधवार सुबह से चिनाकुड़ी 1/2 नंबर कोलियरी में धरना दिया. उनके साथ क्षेत्र के भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ-साथ कार्यकर्ताओं के परिवार के सदस्य भी थे। वहीं, आसनसोल के पूर्व सांसद और सीटू जिला सचिव बंशगोपाल चौधरी और कुल्टी के पूर्व विधायक और तृणमूल कांग्रेस के चेयरमैन उज्ज्वल चट्टोपाध्याय सुबह कोलियरी आये. वे भी दोनों मृतकों के परिवारों के साथ खड़े हुए और मुआवजे और नौकरी की मांग की।

बीजेपी विधायक ने कहा कि जिस कंपनी के लिए ये दोनों काम करते थे, उस कंपनी से मुआवजा मिलने में काफी वक्त लगेगा. हम ईसीएल से मुआवजा चाहते हैं. इसे शीघ्र देने की व्यवस्था की जाए। वंशगोपाल चौधरी और उज्ज्वल चट्टोपाध्याय ने कहा, हम पहले ही दोनों के परिवार के सदस्यों से बात कर चुके हैं। ईसीएल अधिकारियों से बात हुई. इस बीच, आज सुबह कुल्टी थाने की पुलिस दो मजदूरों के शवों को सांकतोड़िाया ईसीएल अस्पताल से पोस्टमार्टम के लिए आसनसोल जिला अस्पताल लेकर आयी. बताया जाता है कि पोस्टमार्टम के बाद शवों को कोलियरी लाया जायेगा.

गौरतलब है रि , कोयला खनन से पहले पुराने हेड गियर की मरम्मत के दौरान कोयला खदान के अंदर गिरने से एक निजी कंपनी के दो ठेकेदारों की मौत हो गई। यह घटना पश्चिम बर्दवान जिले में एशिया की सबसे गहरी कोलियरी आसनसोल में ईसीएल के सोदपुर क्षेत्र की चिनाकुरी 1/2 कोलियरी में मंगलवार शाम करीब 4:30 बजे घटी. दोनों मृतकों की पहचान आकाश बाउरी (30) और अनिल यादव (32) के रूप में की गई है आकाश काघर कुल्टी थाना क्षेत्र में बताया जाता है  वहीं अनिल आसनसोल के आरके डंगाल का निवासी था। 

इस घटना के बाद दोनों मृत युवकों के परिजन और स्थानीय लोग कोलियरी क्षेत्र में आ गये और विरोध प्रदर्शन करने लगे. उनकी मांग है कि दोनों मृतकों के परिजनों को आर्थिक नुकसान की भरपाई की जाए और नियमानुसार एक को नौकरी दी जाए। इस विरोध से कोलियरी में तनाव उत्पन्न हो गया. खबर पाकर थाने की पुलिस मौके पर आ गयी. इस घटना के बाद सीटू समेत विभिन्न श्रमिक संगठनों ने कोयला खनन की सुरक्षा पर स्वाभाविक रूप से सवाल उठाया है. सोदपुर क्षेत्र के महाप्रबंधक एके नंदी ने कहा कि हालांकि ईसीएल का इस घटना से कोई सीधा संबंध नहीं है, क्योंकि घटना कोलियरी में हुई है, इसलिए जांच की जाएगी।

Leave a Reply