West Bengal

Ration Scam ED ने पूर्व मंत्री का घर किया जब्त !

राशन घोटाले में अब तक 48 संपत्तियां हुई जब्त

बंगाल मिरर, एस सिंह। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राशन घोटाले में फंसे राज्य के पूर्व मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक उर्फ बालुर के साल्ट लेक और बोलपुर स्थित दो घरों को जब्त कर लिया है।  जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, हाबरा विधायक बालू की संपत्ति के अलावा कुल 48 संपत्तियां जब्त की गई हैं।

राशन भ्रष्टाचार मामले में ईडी ने शुक्रवार को तीसरी अतिरिक्त चार्जशीट दाखिल की है.  बालू के ‘करीबी’ कारोबारी बिस्वजीत दास और उनकी विदेशी मुद्रा कंपनी के खिलाफ दावे हैं कि 2014-15 में राशन भ्रष्टाचार में 350 करोड़ रुपये दुबई भेजे गए थे।  केंद्रीय जांच एजेंसी ने बांग्लादेश के जरिए हवाला के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग की भी शिकायत की है.  उनका यह भी दावा है कि इस मामले में 10 करोड़ रुपये की 11 संपत्तियां ‘अटैच’ की गई हैं.  2000 से 2004 तक, बिस्वजीत बनगांव नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष शंकर एडीएच के कर्मचारी थे।  इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी.  ईडी ने उन्हें साल्ट लेक से गिरफ्तार किया.  ।

जांच एजेंसी के मुताबिक बिस्वजीत बालू के जरिए शंकर तक पैसे पहुंचाता था.  शंकर तक पहुंचने वाले बालू के पैसे को हवाला के जरिए विदेशी मुद्रा में बदल दिया जाता था।  इसे तस्करी कर दुबई ले जाया गया था.  विश्वजीत ने उस काम में भी सीधे तौर पर मदद की.  ईडी ने दावा किया कि बिस्वजीत ने शंकर के माध्यम से दुबई भेजे गए बालू के 2000 करोड़ रुपये का एक हिस्सा लिया।

वहीं, उनके वकील ने कोर्ट में दावा किया कि जेल हिरासत में रहते हुए बालू का वजन लगातार घट रहा है.  इससे पहले बीमारी का हवाला देते हुए बालू की जमानत याचिका कोलकाता के सिटी सेशन कोर्ट में दायर की गई थी.  तब कोर्ट को बताया गया कि जेल में रहते हुए ज्योतिप्रिया का वजन 25 किलो कम हो गया है.  फिलहाल उनका वजन भी 37 किलो होने का दावा किया जाता है.

Leave a Reply