West Bengal

West Bengal Weather : गर्मी के कहर से राहत नहीं, बरतें सावधानी

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( West Bengal Weather ) बंगालवासियों को फिलहाल गर्मी से राहत नहीं है. अगले सात दिनों तक राज्य में लू ( Heat Alert ) का प्रकोप जारी रहेगा. दो पर्वतीय जिलों को छोड़कर कहीं भी बारिश की संभावना नहीं है। अगले चार दिनों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा। विशेषज्ञों की सलाह है कि जब तक जरूरी न हो सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक धूप में न निकलें। विभिन्न जिलों में पारा सामान्य से 6 डिग्री से अधिक है। माना जा रहा है कि गर्मी 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ सकती है।

मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के अनुसार, महाराष्ट्र से तमिलनाडु तक एक अक्ष रेखा है। उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ी इलाकों पर पश्चिमी मानसून के प्रभाव में चक्रवात। चक्रवात राजस्थान, बांग्लादेश और असम से सटे इलाके में स्थित है. बांग्लादेश से ओडिशा तक एक धुरी रेखा है जो गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर से गुजरती है। कोलकाता समेत तटीय और आस-पास के जिलों में लू चलेगी। गर्मी और उमस की परेशानी भी बनी रहेगी. मौसम विभाग ने सात जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है. पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पूर्व और पश्चिम बर्दवान, बीरभूम, बांकुरा और झाड़ग्राम में भीषण गर्मी की संभावना है। पश्चिमी जिलों में लू भी चल सकती है.

मालदह, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों में लू चलने की संभावना. कूच बिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में गर्म और आर्द्र स्थिति का अनुभव जारी रहेगा। रविवार से मंगलवार तक दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और जलपाईगुड़ी में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। 30-40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इस बीच, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भी गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। ओले भी पड़ सकते हैं.

Watch Video

Leave a Reply