West Bengal

West Bengal Weather Updates : जल्द आयेगी राहत की बारिश, निम्न दबाव पर भी नजर

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( West Bengal Weather Updates ) बस दो दिन का और इंतजार,  सोमवार से पूरा दक्षिण बंगाल फिर से  बारिश में भींगने जा रहा है। हालांकि रविवार से  ही दक्षिण बंगाल के कई जिलों में बारिश शुरू हो जाएगी, लेकिन शनिवार और रविवार को कोलकाता में बारिश की कोई संभावना नहीं है।  अलीपुर मौसम विभाग ने कहा, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। उसके कारण दक्षिण बंगाल में निम्न दबाव का असर देखने को मिल सकता है। हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक निम्न दबाव बनने से पहले सोमवार से पूरे दक्षिण बंगाल में बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों ने यह भी कहा कि शनिवार को पूरे दिन कोलकाता के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. गर्मी की परेशानी बनी रहेगी। नमी के कारण पसीना अधिक आएगा मौसम कार्यालय के अनुसार, शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री के आसपास रहेगा।

गौरतलब है कि कुछ दिनों की अस्थायी राहत के बाद दक्षिण बंगाल फिर से गर्मी से झुलसने लगा है. सभी दक्षिणी जिलों में गर्मी का कहर देखा गया।  मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल अगले रविवार तक पूरे दक्षिण बंगाल में गर्मी की परेशानी जारी रहेगी। तापमान बढ़ेगा. हालांकि, रविवार को दक्षिण बंगाल के दोनों 24 परगना, दो मेदिनीपुर, दोनों बर्दवान, बांकुरा, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और नादिया- इन 10 जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि गर्मी ज्यादा कम नहीं होगी. सोमवार से राहत मिलेगी। सोमवार से सभी दक्षिणी जिलों में आंधी-तूफान का पूर्वानुमान है. वहीं, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। पूरे सप्ताह बारिश संभव है। साथ ही तापमान में भी कमी आएगी.

हालांकि, शनिवार से उत्तर बंगाल में तूफान की बारिश शुरू हो रही है. शनिवार को उत्तर बंगाल के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. रविवार से बारिश की मात्रा बढ़ सकती है. साथ ही 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

हालांकि अलीपुर भी बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव की स्थिति पर नजर रखे हुए है. वायु कार्यालय ने कहा कि 23 मई तक दक्षिण – पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यदि वहां से एक डिप्रेशन विकसित होता है, तो यह तीव्र हो सकता है और उत्तर और उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ सकता है। इसके प्रभाव से गंगीय बंगाल में बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञानी इस बात पर भी नजर रख रहे हैं कि कम दबाव से चक्रवात का खतरा है या नहीं।

Leave a Reply