West Bengal

West Bengal Weather News : सोम को झमाझम बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा साइक्लोन !

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( West Bengal Weather News ) भीषण गर्मी में बंगालवासियों का हाल बेहाल हैं। इस बीच मौसम विभाग ने कालबैसाखी की भविष्यवाणी की है. पांचवें चरण के मतदान के दिन यानी सोमवार को राज्य में कालबैसाखी की संभावना है. इनमें अलीपुर मौसम विभाग ने मॉनसून ( Monsoon Update ) और चक्रवात (Cyclone Remal ) पर भी बड़ा अपडेट दिया। मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय अधिकारी सोमनाथ दत्ता ने बताया कि सोमवार से दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में बारिश की संभावना है. 40-50 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मंगलवार को उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में बारिश जारी रहेगी. दक्षिण बंगाल में असर ज्यादा रहेगा.शनिवार को ही मॉनसून अंडमान निकोबार दीपपुंज और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में प्रवेश कर रहा है. मानसून तय समय से एक दिन पहले 31 मई को केरल में प्रवेश करेगा। मौसम विभाग भी तय समय से पहले राज्य में मानसून के प्रवेश की उम्मीद जता रहा है. जून के पहले सप्ताह के अंत या दूसरे सप्ताह तक मानसून के बंगाल में प्रवेश की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने कहा, बुधवार को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव बनेगा। यह डिप्रेशन शुरुआत में उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा। शुक्रवार को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक बहुत गहरा दबाव विकसित होने की संभावना है। यह गहरा डिप्रेशन चक्रवात में विकसित हो सकता है। हालांकि, चक्रवात कितना शक्तिशाली होगा इस बारे में मौसम विभाग कुछ नहीं कह रहा है. हालाँकि, दुनिया के विभिन्न मॉडलों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव चक्रवात में बदल जाएगा।

लेकिन अभी रविवार को गर्मी रहेगी। जैसे-जैसे जलवाष्प अधिक होगा, नमी के कारण परेशानी भी बढ़ेगी। दोपहर बाद जिले में हल्की बारिश की संभावना है. आंधी-तूफ़ान की भी चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि कोलकाता, हावड़ा, हुगली, झारग्राम, पुरुलिया को छोड़कर दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश होगी. मतदान के दिन सुबह खुशनुमा माहौल रहेगा। हालांकि, जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा, गर्मी और परेशानी बढ़ेगी। दोपहर बाद आंधी-तूफान आने की संभावना है. हावड़ा, हुगली और उत्तर 24 परगना में गरज के साथ बारिश जारी रहेगी। इसके साथ हवा का झोंका भी आएगा.

दक्षिण बंगाल के साथ-साथ उत्तर बंगाल भी गर्म हो रहा है. मैदानी जिलों मालदा, उत्तरी दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर में गर्मी और बेचैनी है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूच बिहार, अलीपुरदुआ इन पांच जिलों में आज भारी बारिश का अनुमान है. उत्तर बंगाल के सभी जिलों में कल भी बारिश जारी रहेगी. बुधवार से वहां बारिश कम हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *