ASANSOL

Asansol : सीएम के निर्देश पर प्रशासन का एक्शन, एसटीएफ का बाजार में  जांच अभियान

बंगाल मिरर, आसनसोल :  ( STF In Asansol Market ) बाजार में सब्जियों की कीमतों में आग लगी हुई है, सीएम ममता बनर्जी ने दस दिनों के अंदर सब्जियों की कीमतों को नियंत्रण में लाने का निर्देश दिया है। इसके लिए एसटीएफ एवं राज्य पुलिस को कड़ी निगरानी का निर्देश दिया है। सीएम के निर्देश के बाद पश्चिम बर्द्धमान जिला प्रशासन एक्शन मोड में आ  गया है। । डीएम एस पोन्नाबलम की निर्देश पर जिला टास्क फोर्स के सदस्यों ने सुबह सात बजे आसनसोल के बाजार में छापेमारी की। इसका नेतृत्व आसनसोल के एसडीओ (सदर )  बिस्वजीत भट्टाचार्य ने की। 

आसनसोल दुर्गापुर पुलिस आयुक्तालय के मेट्रोलॉजी, ईबी या प्रवर्तन शाखा के निरीक्षक और अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। टास्क फोर्स ने मुख्य रूप से आसनसोल में जीटी रोड पर बड़ाबाजार, हॉटन रोड और कोर्ट मोड़ बाजार का दौरा किया। उनके साथ बाजार समिति के सदस्य भी थे। महकमा शासक ने थोक एवं खुदरा बाजार मूल्यों की जांच की। खरीदारों और विक्रेताओं से बात करें। उन्होंने प्रत्येक सब्जी की कीमत जानकारी ली कि वह थोक में कितनी खरीद कर खुदरा में बेची जा रही है।  सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट ने यह जानने की कोशिश की कि दोनों के बीच कीमत में इतना अंतर क्यों है। विक्रेता को सब्जियों के दाम कृत्रिम रूप से न बढ़ाने की चेतावनी दी गई है। 

कीमतों के साथ-साथ टास्क फोर्स के सदस्यों द्वारा तौल के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की भी जांच की गई। अधिकांश मशीनें खराब हैं। जांच से पता चला कि कई लोग मशीन कैलिब्रेशन के लिए साल में एक बार भी मेट्रोलॉजी इंस्पेक्टर के कार्यालय नहीं गए। इससे खरीददारों को सही वजन नहीं मिल पा रहा है।  संबंधित विभाग के अधिकारियों ने कई मशीनों को जब्त कर लिया है। कुछ को स्पॉट फाइन भी किया गया है। इसको लेकर सभी दुकानदारों को सचेत कर दिया गया है। कहा गया है कि यदि मशीन का कैलिब्रेशन नियमानुसार नहीं किया गया तो कानूनी कार्रवाई की जायेगी। 

सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट श्री भट्टाचार्या ने कहा कि जिला टास्क फोर्स के सदस्यों ने आज सब-डिविजनल स्तर पर आसनसोल के कई बाजारों का दौरा किया। यह थोक और खुदरा दोनों में किया गया है। दोनों ही मामलों में, कीमत के अंतर को सत्यापित किया गया है। वस्तुओं की कीमतें कृत्रिम रूप से न बढ़ाई जाएं, इसके लिए चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन का भी परीक्षण किया गया है। कई मामलों में त्रुटियां पाई गई हैं। जिसके चलते कई मशीनें जब्त की गई हैं। कुछ पर स्पॉट फाइन भी किया गया है। कीमत ज्यादा है और वजन कम होने से आम लोगों को नुकसान झेलना पड़ता है। इसकी चेतावनी दी गई है। एसडीओ ने कहा, यह अभियान जारी रहेगा। संयोग से, आसनसोल शहर सहित राज्य के सभी बाजारों और औद्योगिक क्षेत्र में सब्जियों की कीमतें पहुंच से बाहर हैं। आलू 34 रुपया, प्याज 50 रुपया, पत्तागोभी 100 रुपया, बैंगन 100 रुपया, टमाटर 80 रुपया, पत्तागोभी 60 रुपया, फूलगोभी 40 रुपया, पटल केवल 30 रुपया प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचा जा रहा है।

One thought on “Asansol : सीएम के निर्देश पर प्रशासन का एक्शन, एसटीएफ का बाजार में  जांच अभियान

  • Visit Burnpur Bazar also

    Reply

Leave a Reply