जामुडिया बीजपुर ग्राम के सपन को हुआ स्क्रब टायफस  

बंगाल मिरर,दलजीत सिंह रानीगंज। जमुरिया, बीजपुर ग्राम के एक बाशिंदा सपन बावरी 31 को स्क्रब्स टायफस से आक्रांत रोगी को गंभीर हालत में भर्ती की गई ।  यह बीमारी जापान, चाइना, ऑस्ट्रेलिया में प्रमुख रूप से होती है ।इसमें तेज बुखार, अकरम ,जलन  और सर दर्द गंभीर रूप से देखा जाता है।

riju advt

      आनंदलोक के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर दीपेंदु दास ने बताया के आमतौर पर ऐसे सिंप्टोम्स लक्षण डेंगू आदि के बीमारियों में देखी जाती है लेकिन जब इसकी जांच पड़ताल की गई तो इनके शरीर में स्क्रब्स नामक बीमारी के लक्षण पाई गई. उन्होंने बताया कि आनंदलोक अस्पताल में इस प्रकार की पहला रोगी देखने को मिली है ।इसलिए जिस इलाके से यह रोगी आये है। उस इलाके में इस कीटाणु का जांच पड़ताल होनी चाहिए कि आखिर यह बीमारी अथवा कीटाणु इस अंचल में कैसे आई।
 यह रोग जानलेवा भी साबित हो सकता है ।यदि समय पर इसकी चिकित्सा ना की जाए। प्रथम लक्षण है जिस स्थान पर कीटाणु का काटने पर सूजन होता है और सूजन के साथ-साथ बेशुमार दर्द वहीं से शुरू होती है । पूरे शरीर में बैक्टीरिया का प्रवेश हो जाता है।
       बताया आमतौर पर यह बीमारी इस इलाके में नहीं देखी जाती क्योंकि इसका जीवाणु विशेषकर विदेशी मुल्क में ही पाई जाती है आसनसोल कॉरपोरेशन के स्वास्थ्य विभाग के एमआईसी  दीपेंदु भगत ने बताया  कि इस बीमारी के संदर्भ में  मुझे भी मालूम पड़ी है  और प्रॉपर वे में  इसकी जांच पड़ताल की जाएगी।  मुझे भी यह जानकारी मिली है उन्होंने कहा साथ ही साथ राज्य स्वास्थ्य अधिकारी को भी इसकी जानकारी दे रहे हैं