एक्स्ट्रा न्यूट्रल एल्कोहल से उत्पाद विभाग ने बनाया अंकूर क्लीन एक्स हैंड सैनिटाइजर

15 लीटर, 5 लीटर और 600 एमएल के पैक में है उपलब्ध
बंगाल मिरर, दलजीत सिंह। 
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को अपने हाथों को बारंबार साफ रखने के लिए दिए गए दिशा-निर्देश के कारण बाजार में हैंड सैनिटाइजर की काफी मांग बढ़ गई है। कभी-कभी हैंड सेनीटाइजर की कमी भी देखने को मिली है। इस चुनौती का सामना करने के लिए उत्पाद विभाग ने किफायती दाम में लोगों के लिए एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) से अंकूर क्लीन एक्स नामक हैंड सैनिटाइजर तैयार किया है।

इस संबंध में सहायक आयुक्त उत्पाद डॉ राकेश कुमार ने बताया कि हैंड सैनिटाइजर को विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुसार तैयार किया गया है। इसे एल्कोहल (95%) आइपी 80%, ग्लिसरॉल 1.45%, हाइड्रोजन पेरोक्साइड सॉल्यूशन (27%) आइपी 0.125% से तैयार किया गया है। इसके एक लीटर का मूल्य 154 रुपए प्लस जीएसटी है।
हैंड सेनीटाइजर को विभाग के अंकुर बायोकेम प्राइवेट लिमिटेड, तेतुलिया मोड, धुबी, निरसा थाना क्षेत्रों में तैयार किया गया है। यह 15 लीटर, 5 लीटर और 600 मिलीलीटर के पैक में उपलब्ध है। मांग को बढ़ते देख इसे 200 मिलीलीटर के पैक में भी तैयार किया जाएगा। प्रत्येक दिन 10 से 15 हजार लीटर हैंड सैनिटाइजर बनाने की क्षमता है। मांग बढ़ने पर प्रतिदिन उत्पादन की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। इसकी धनबाद सहित पूरे झारखंड में आपूर्ति की जाएगी।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त उत्पाद डॉ राकेश कुमार, अधीक्षक उत्पाद कमल नयन सिन्हा, *निदेशक अंकूर बायोकेम महेन्द्र शर्मा* उपस्थित थे।

riju advt