ASANSOLBusinessNationalPURULIA-BANKURARANIGANJ-JAMURIA

CAIT उपाध्यक्ष ने पीएम को लिखा पत्र

आयकर अधिनियम, 1961 की नई धारा 206C (1H) को वित्त अधिनियम, 2020 द्वारा माल की बिक्री पर टैक्स कलेक्टेड फॉर सोर्स (TCS) हटाने की मांग
फॉस्बेक्की ने केन्द्रीय मंत्री को भेजा पत्र
RP KHETAN FILE PHOTO

बंगाल मिरर, दलजीत सिंह, रानीगंज: फेडरेशन आफ साउथ बंगाल चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज (FOSBECCI)के कार्यकारी अध्यक्ष सह कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष आरपी खेतान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर आयकर में टीसीएस के प्रावधान का विरोध करते हुए इसे हटाने की मांग को लेकर ने का अनुरोध किया है। 

उन्होंने कहा कि  आयकर अधिनियम, 1961 की नई धारा 206C (1H) को वित्त अधिनियम, 2020 द्वारा माल की बिक्री पर टैक्स कलेक्टेड फॉर सोर्स (TCS) द्वारा पेश किया गया है। इस अनुभाग के प्रावधानों को अधिसूचित और लागू किया गया है। 2020/01/10।

इस प्रावधान के तहत, सामान बेचने वाले को काउंटर पार्टी (खरीदार) को देय राशि या खरीदार से निर्दिष्ट राशि की प्राप्ति के समय डेबिट करने के समय खरीदार को देय राशि का अपेक्षित प्रतिशत इकट्ठा करना होता है। काउंटर पार्टी (खरीदार); इनमें से जो भी पहले हो।

हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया आयकर अधिनियम, 1961 के नए सेक्शन 206C (1H) को पूरी तरह से हटा दें या कम से कम इस प्रावधान के क्रियान्वयन को तब तक के लिए टाल दें जब तक कि कम से कम कोरोना का खतरा कम न हो जाए और व्यावसायिक गतिविधियां सामान्य हो जाएं।

इस अधिनियम के कार्यान्वयन से व्यवसायों की समस्याओं में वृद्धि होने जा रही है। इस अधिनियम को रद्द करने या इसे कम से कम स्थगित करने के लिए हमारी प्रार्थना के कारणों में से कुछ इस प्रकार हैं:

1. इसे लागू करने के टर्नओवर की सीमा काफी कम है

नए प्रावधान 10 करोड़ रुपये के टर्नओवर वाले विक्रेताओं पर लागू हैं। यह एक अत्यंत कम सीमा है। एमएसएमई अधिनियम का संदर्भ दिया जाना चाहिए, जो 50 crore रुपये तक की संस्थाओं को कवर करता है। 250 करोड़ रुपये की टर्नओवर वाले उद्यम लघु उद्यम” माने जाते हैं।

2. मुश्किल समय में फंड का ब्लॉक होना

थोक व्यापारी और वितरक 1% से 2% के बहुत कम मार्जिन पर काम करते हैं। बिक्री पर 0.075% TCS, मार्जिन के 5% से 10% तक अवरुद्ध होने के बराबर है।

यह ऐसे समय में एक क्रूर झटका होगा जब तरलता गायब हो गई है और व्यापारी अपने आवधिक बैंक बकाया का भुगतान करने और जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

3. जटिलता और कागजी कार्रवाई
नए प्रावधानों से एक छोटे या मध्यम उद्यम को चलाने की कागजी कार्रवाई और जटिलता बढ़ जाएगी। ईज ऑफ डूइंग बिजनस के विचार से यह पूर्णता विपरीत है, जैसा कि नीचे दिया गया है:

i) प्रत्येक इनवॉइस के लिए, विक्रेता को यह जांचना होगा कि TCS ग्राहक पर लागू है या नहीं। यह अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था से बहुत अलग है।

ii) प्रत्येक चालान के भीतर जहां टीसीएस लागू है, उस राशि पर आगे वर्गीकरण आवश्यक है जिस पर टीसीएस लागू किया जाना है।

एकल चालान में सामान और सेवाएँ दोनों शामिल हो सकते हैं। TCS केवल माल पर लागू होता है।

iii)कई अनुबंधों में, विक्रेता बिक्री के साथ कुछ सेवाएं प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, कुछ मुद्रित सामग्री वितरित करते समय एक प्रिंटर एक विशेष प्रकार के कागज को बेचने के साथ-साथ कुछ मुद्रण सेवा भी प्रदान कर सकता है। यदि एक समग्र मूल्य लिया जाता है, तो यह स्पष्ट नहीं होगा कि TCS किस राशि के लिए पात्र है।

*iv) यदि कोई चालान माल की बिक्री और वितरण शुल्क का है, तो केवल बिक्री घटक ही TCS के योग्य है। वर्ष के अंत में, करदाता या कर अधिकारियों के लिए यह समझना बहुत मुश्किल होगा कि टीसीएस को सही तरीके से एकत्र किया गया है या नहीं और इसका सही निर्धारण किया गया है या नहीं।

v) जहां बिक्री और सेवा दोनों शामिल हैं, भले ही ब्रेक-अप उपलब्ध हो, लेकिन आवंटन मुश्किल होगा जहां ग्राहक द्वारा केवल भुगतान किया जाता है।

vi) एक ही लेनदेन पर, बिक्री घटक के लिए, विक्रेता सेवा घटक पर अतिरिक्त कर जमा करेगा, भुगतान करने वाला कर काट लेगा। यह दोनों पक्षों के लिए अराजक होगा, और अनुपालन बोझ को दोगुना करेगा। बिक्री क्या है और सेवा क्या है, इस पर भी अनावश्यक विवाद होंगे।

vii) टीसीएस के भुगतान का अतिरिक्त मासिक अनुपालन,

viii) टीसीएस का अतिरिक्त तिमाही रिटर्न

ix) टीसीएस का अतिरिक्त वार्षिक रिटर्न

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रत्येक ग्राहक से कुल संग्रह पार्टी बहीखाता पर एक सरसरी नज़र से उपलब्ध नहीं हो सकता है, जैसा कि नीचे दिया गया है:

मकई राज्यों में स्थान रखने वाले ग्राहकों के लिए, विक्रेता को पहले से ही राज्यवार रिकॉर्ड बनाए रखने होते हैं क्योंकि प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग GSTIN होता है।

कभी-कभी, सामान मुख्य ग्राहक के निर्देश के अनुसार संबंधित पक्षों को बेचा जाता है, जबकि संग्रह प्रमुख या इसके विपरीत से प्राप्त होता है।

आंतरिक नियंत्रण और रिपोर्टिंग के लिए, विक्रेता के पास ग्राहक की प्रत्येक इकाई के लिए अलग-अलग खाता हो सकता है, भले ही GSTIN समान हो।

ये मुद्दे ज्यादातर छोटे और मझोले उद्यमों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले लिपिक कर्मचारियों द्वारा किए जाने में काफी कठिनाई आएगी एवं इसके लिए अलग से एक पूरी व्यवस्था तैयार करनी पड़ेगी जिसका की खर्च भी छोटे एवं मध्यम व्यापारियों के ऊपर अतिरिक्त बोझ बनेगा।

हम आशा करते हैं कि आपकी सरकार हमारी समस्याओं और प्रार्थनाओं के प्रति सहानुभूतिपूर्ण होगी और कोरोना संकट के कारण व्यवसाय को भारी कठिनाइयों और संकट को देखते हुए कोई नया कर या कार्यान्वयन बोझ व्यापार और वाणिज्य बिरादरी पर नहीं लगाया जाएगा

Leave a Reply