LatestNewsWest Bengal

राज्य के शिक्षकों की बल्ले-बल्ले

ट्रांसफर के लिए सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन पोर्टल

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो,(कोलकाता): राज्य के शिक्षकों की बल्ले-बल्ले। अब शिक्षकों को अपने ही जिले में ट्रांसफर होने का अवसर मिलेगा। पहले   घोषणा के बावजूद, यह अभी तक लागू नहीं किया गया था।  वहीं म्यूच्यूअल ट्रांसफर की काउंसलिंग की गई है, लेकिन स्कूल सेवा आयोग (SSC) इसे अभी तक लागू नहीं कर पाया है  । बंगाल में काफी शिक्षक ट्रांसफर की समस्या का सामना कर रहे हैं । क्योंकि GENERAL और MUTUAL TRANSFER लंबे समय से रुके हुए हैं ।

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी फाइल फोटो

स्थिति ऐसी है कि पश्चिम मिदनापुर में हायर सेकेंडरी स्कूल में दसवां स्थान हासिल करने वाली सौम्या सामंता को मुख्यमंत्री से ही अपनी शिक्षक मां के स्थानांतरण की मांग करने के लिए मजबूर होना पड़ा था।  बाद में, मुख्यमंत्री ने समस्या को हल करने का आश्वासन भी दिया  मुख्यमंत्री के उस आश्वासन के बाद, इस बार राज्य सरकार ने शिक्षकों के स्थानांतरण के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है।

राज्य सरकार ने आज फैसला किया है कि प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर पर स्कूल शिक्षकों का स्थानांतरण अब सीधे ऑनलाइन होगा।  एनओसी की आवश्यकता नहीं  होगी । यह नियम समझौता GENERAL और MUTUAL TRANSFER के मामले में लागू किया जाएगा  अब तक, MUTUAL TRANSFER की प्रक्रिया एसएससी पर निर्भर थी।   लेकिन अब से, शिक्षकों के स्थानांतरण के मामले में, सीधे एसएससी कार्यालय को रिपोर्ट करना आवश्यक नहीं है  । शिक्षकों को किसी भी साक्षात्कार या परामर्श प्रक्रिया में भाग लेने की आवश्यकता नहीं है  शिक्षक अब से सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

शिक्षकों को शुल्क नहीं देना होगा

शिक्षकों को अब वे सभी शुल्क नहीं देने होंगे जो उन्हें पहले आवेदन के लिए देने होते थे ।  स्कूल शिक्षा विभाग के आज के फैसले के बारे में, शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि सरकार ने सैद्धांतिक रूप में फैसला किया है कि स्थानांतरण प्रणाली को सरल बनाने के लिए सभी प्रक्रियाएं नियमित रूप से ऑनलाइन की जाएंगी।  स्थानांतरण के मामले में, अब से कोई एनओसी की आवश्यकता नहीं होगी  स्थानांतरण के मामले में, आपको कोई अन्य साक्षात्कार देने की आवश्यकता नहीं है । आवेदन करने के लिए पैसा भी नहीं लगेगा। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

MUTUAL TRANSFER के मामले में आज से एक पोर्टल शुरू किया जा रहा है  । आप उस पोर्टल पर सीधे आवेदन कर सकते हैं । कोई सुनवाई या साक्षात्कार नहीं होगा  पूरी प्रक्रिया रिक्तियों के आधार पर होगी । MUTUAL TRANSFER होने की स्थिति में लंबित है तो अगले 7 दिनों के भीतर किया जाएगा।  मुख्यमंत्री ने पहले कहा था कि शिक्षकों को अपने जिलों में स्थानांतरित होने का अवसर मिलेगा । शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह ऑनलाइन सिस्टम उस प्रणाली को प्रभावी बनाने के लिए है  हालांकि, अगर किसी के जिले में रिक्तियां नहीं हैं, तो पड़ोसी जिले में या किसी के घर के पास स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस इस फैसले से शिक्षकों में खुशी का माहौल है।

Leave a Reply