ASANSOLASANSOL-BURNPURBengali NewsBusinessKULTI-BARAKARPANDESWAR-ANDALRANIGANJ-JAMURIAव्यापार जगत

व्यापारियों की मुश्किल आसान करने के लिए जिला प्रशासन की पहल

बंगाल मिरर, संदीप प्रसाद, आसनसोल ः पश्चिम बर्द्धमान जिला में उद्योग एवं व्यापार को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न व्यवसायिक संगठन के प्रतिनिधियों को लेकर आसनसोल रवींद्र भवन के सभागार में “मुश्किल आसान” शिविर सह सेमिनार एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर स्थानीय व्यवसायियों एवं उद्योगपतियों की समस्याएं सुनी गयीं। इसमें जिला शासक पूर्णेन्दु माजी ने बताया कि पश्चिम बर्दवान जिला को इंडस्ट्रियल जोन माना जाता है। जिला अंतर्गत दुकानदारों, व्यवसायियों, उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु प्रशासनिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान स्थानीय दुकानदारों एवं व्यवसायियों की समस्याओं को गौर किया गया एवं समाधान करने के आदेश दिए गए। उन्होंने बताया कि जिला अंतर्गत व्यवसाय करने वाले लोगों को सड़क, बिजली, पानी, ट्रेड लाइसेंस, एनओसी, बैंक लोन, रजिस्ट्री, म्यूटेशन समेत जरूरी सभी सुविधाएं मुहैया करायी जाएगी।

फिलहाल संपत्ति कर में वृद्धि नहीं

इस मौके पर आसनसोल नगर निगम बोर्ड प्रशासक जितेंद्र तिवारी ने कहा कि फिलहाल संपत्ति कर में वृद्धि नहीं की जा रही है, भले ही सेंट्रल वेल्युएशन बोर्ड ने व्यापारियों की मांगों पर काम किया हो। व्यापारियों ने तुरंत पहल का स्वागत किया और धन्यवाद दिया। इस मौके पर जिला
शासक पूर्णेंदु माजी ने उद्योग स्थापित करने में ट्रेड लाइसेंस, लैंड, फायर एवं पानी सहित विभिन्न समस्याओं का समाधान किया। पुलिस आयुक्त सुकेश जैन ने कोरोना स्थिति में भागीदारी के लिए चैंबर ऑफ कॉमर्स और व्यापारियों का धन्यवाद किया।

इस मौके पर रवींद्र भवन परिसर में डीआईसी, डब्लूबीपीसीबी, एफएसएसएआई, एग्री मार्केटिंग, फायर सर्विसेज, लीगल मीटरोलॉजी, एएमसी, इलेक्ट्रिक, लैंड डिपार्टमेंट, अड्डा और अन्य से संबंधित लगभग सभी विभागों ने अपने शिविर लगाए। उसी दिन आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है या एक प्रति उन लोगों से स्वीकार कर ली जाती है जिन्होंने पहले ही आवेदन जमा कर दिया है। घोषणा के अनुसार, निकासी 7 दिनों के भीतर की जाएगी, यहां तक ​​कि जिन लोगों को कई महीनों तक मंजूरी नहीं मिली है। बैठक में व्यापार और उद्योग से संबंधित मुद्दों को उठाया गया था।

इस मौके पर सभी प्रशासक विभाग उपस्थित थे। मुद्दों को सुनते थे और मौके पर ही हल किया गया। व्यापारियों, उद्योग और उद्यमियों के लिए एक बड़ा अवसर था। इस मौके पर फास्बेक्की के सुभाष अग्रवाल, आरपी खैतान, रानीगंज चैंबर अध्यक्ष संदीप भालोटिया, पीबीडीसीसीआई के वीके ढाल, जगदीश बागरी, रवि मित्तल, पवन गुटगुटिया, सचिन रॉय, बुलु चटर्जी, नरेश अग्रवाल, शंभूनाथ झा ने उद्योग स्थापित करने में विभिन्न समस्याओं पर बात की और प्रकाश डाला।प्रशासनिक बैठक में कमिश्नर ऑफ पुलिस सुकेश जैन, डीसी मुख्यालय अंशुमान साहा, एडीएम डॉ अभिजीत तुकाराम स्वगले, एसडीएम देवजीत गांगुली, एडीओ अभिजीत साहा सहित विभिन्न चेम्बर के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


महत्वपूर्ण निर्णयों में से –

1. निगम से ट्रेड लाइसेंस जारी किया जाएगा। किसी भी अस्थायी फायर लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी।
2. अग्निशमन विभाग में फायर लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय ट्रेड लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। 
3. यदि आप ठीक से आवेदन करते हैं तो ट्रेड लाइसेंस 7 दिनों के भीतर जारी किया जाएगा।
4. यदि आप ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट खोलते हैं और आवेदन करते हैं, तो आप 24-25 दिनों के भीतर फायर लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply