KULTI-BARAKAR

Gun salute to goddess durga : फायरिंग से थर्राया सीतारामपुर

राय परिवार की 300 वर्ष पुरानी परंपरा, बंदूकों की सलामी से दी गई मां दुर्गा का विदाई

बंगाल मिरर, सीतारामपुर: विजयदशमी के मौके पर सोमवार की सुबह कुल्टी क्षेत्र का सीतारामपुर का बेलरूई इलाका फायरिंग से थर्राया। सीतारामपुर गोलियों की तडतडाहटट गूंज उठा। लेकिन यह तडतडाहट किसी अपराध के लिए नहीं थी। बल्कि मां दुर्गा के विदाई (gun salute to goddess durga) के लिए थी। राय परिवार की 300 वर्ष पुरानी परंपरा के तहत बंदूकों की सलामी से दी गई मां दुर्गा को विदाई दी गई।

इस परंपरा को निभाते हुए युवक – युवतियां में काफी उत्साह देखा गया। वहीं राय परिवार के छोटे – बड़े सभी सदस्यों ने मां दुर्गा को अलविदा कहते हुए अगले वर्ष फिर आओ मां कहकर विदायी दी। बेलरूई रॉय परिवार के सदस्य इस दुर्गापूजा उत्सव को खुशी के साथ साझा करते हैं। उनके परिवार के सदस्य साल भर इस दिन का इंतजार करते हैं।

हालांकि आज के दौर में भले ही राय परिवार के विभिन्न सदस्य कर्म जीवन के लिए बाहर रहते हों मगर पूजा के दिन वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाते हैं। दुर्गा पूजा के दिन हर कोई इन पांच दिनों का आनंद एक साथ लेता है।

बताया जाता हैं कि इस राय परिवार की दुर्गापूजा यहां की अति प्राचीन दुर्गा पूजा है जहां प्रारंभिक दौर में आम लोगों को हिस्सा लेने की मनाही थी लेकिन आज स्थानीय लोग इस अवसर पर यहां दर्शन करने जाते हैं।

Leave a Reply