ASANSOLASANSOL-BURNPURBengali NewsRANIGANJ-JAMURIA

Asansol में होगा covid 19 अस्पताल, RTPCR लैब

आसनसोल जिला अस्पताल रोगी कल्याण समिति की बैठक

बंगाल मिरर, राजा बंदोपाध्याय, आसनसोल, 12 दिसंबर: आसनसोल जिला अस्पताल रोगी कल्याण समिति की बैठक शनिवार को दोपहर में हुई। राज्य के कानून और श्रम मंत्री मलय घटक ने बैठक की अध्यक्षता की। अन्य लोगों में पश्चिम बर्दवान जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अश्विनी कुमार माजी, जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ निखिल चंद्र दास, अमरनाथ चट्टोपाध्याय, नर्सिंग सुपर और सहायक अधीक्षक थे।

दुर्गापुर से हटेगा corona अस्पताल


गौरतलब है कि पश्चिम बर्दवान जिले में दुर्गापुर एकमात्र covid19 अस्पताल है।, दुर्गापुर के एक निजी अस्पताल को कोरोना अस्पताल में कोरोना संक्रमण की शुरुआत से ही बदल दिया गया था। आसनसोल जिला अस्पताल में एक आइसोलेशन वार्ड है। हाल ही में, जिले में कोरोना वायरस की घटनाओं में कुछ हद तक कमी आई है। संक्रमित और नए मरीजों की संख्या एक दिन कम है। उस कारण से, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दुर्गापुर के covid 19 अस्पताल को हटाने का फैसला किया है। इसके बजाय, जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड के आसपास के हिस्से को covid में बदल दिया जाएगा। राज्य ने पहले ही इसके लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग को एक पत्र भेजा है। अगर सब ठीक रहा तो एक महीने के भीतर राज्य सरकार का फैसला प्रभावी हो जाएगा।

जनवरी 2021 तक चालू हो जाएगी


इसके अलावा, जिला अस्पताल की पैथोलॉजी में कोरोना जांच के लिए आरटीपीसीआर RTPCR लैब तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है। लैब जनवरी 2021 तक चालू हो जाएगी। रोगी कल्याण समिति की आज की बैठक में इन दोनों मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। मंत्री मलय घटक ने कहा आसनसोल में ईएसआई अस्पताल को क्या covid अस्पताल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वह राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे। CMOH ने मंत्री को बताया कि RTPCR प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए काम चल रहा था। कुछ मशीनें आ गई हैं। अभी और आना बाकी है।

मंत्री ने यह भी कहा कि नए आपातकालीन विभाग के उपर स्थित ट्रामा केयर सेंटर पूरी तरह से चालू होगा। अभी के लिए, इस केंद्र का एक हिस्सा लॉन्च किया गया है। कुछ आर्थोपेडिक रोगियों को यहां भर्ती किया जा रहा है। अधीक्षक ने मंत्री को बताया कि ट्रॉमा सेंटर के लिए आई कई मशीनें दूसरे अस्पतालों में चली गई हैं। उन्हें लाने की व्यवस्था करें मंत्री ने कहा कि वह स्वास्थ्य विभाग के साथ चर्चा करेंगे।

मरीज के परिजनों से अच्छा बर्ताव का सख्त निर्देश


साथ ही, वार्ड में काम करने वाली एक नर्स पर हाल ही में एक मरीज के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया गया था। आज की बैठक में इस पर चर्चा करने के बाद मंत्री ने रोष व्यक्त किया। CMOH ने अस्पताल के अधीक्षक और नर्सिंग अधीक्षक को नर्सों से नहीं, बल्कि डॉक्टरों से सभी कर्मचारियों को इस बारे में चेतावनी देने के लिए कहा। स्पष्ट रूप से, सभी को रोगी और उसके परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा बर्ताव किया जाना चाहिए।

Leave a Reply