BusinessNationalNews

WALMART ने 2027 से हर साल 10 अरब डॉलर मूल्य की भारत में निर्मित वस्तुओं के निर्यात EXPORT की प्रतिबद्धता जतायी

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: वॉलमार्ट WALMART ग्लोबल global मैन्यू/फैक्चेरिंग हब के तौर पर भारत की बढ़ती सक्रियता के मद्देनज़र, वॉलमार्ट ने 2027 से, भारत से अपने निर्यात को तिगुना बढ़ाकर इसे हर साल 10 अरब डॉलर मूल्य तक पहुंचाने की योजना बनायी है।

वॉलमार्ट की निर्यात संबंधी इस प्रतिबद्धता से भारत में सूक्ष्म, लघु और मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) को बढ़ावा मिलेगा जो कि फ्लिपकार्ट समर्थ तथा वॉलमार्ट वृद्धि सप्ला यर डेवलपमेंट प्रोग्रामों जैसे प्रयासों के साथ जारी रहेगा। सोर्सिंग के लिए विस्ताटर प्रक्रिया के तहत् फूड, फार्मास्यु टिकल्सि, कंज्यूपमेबल्सल, हैल्थ् एवं वैलनेस तथा जनरल मर्चेंडाइज़ समेत अपैरल, होमवेयर और अन्य् कई प्रमुख भारतीय निर्यात श्रेणियों में सैकड़ों नए सप्लासयर्स को बढ़ावा मिलेगा।

File photo

डग मैकमिलन, प्रेसीडेंट एवं चीफ एग्ज़ीयक्युंटिव ऑफिसर, वॉलमार्ट इंक. ने कहा, ”दुनियाभर में ग्राहकों तथा समुदायों के लिए मूल्य़वर्धन की पेशकश करने वाले इंटरनेशनल रिटेलर के तौर पर, वॉलमार्ट स्थाेनीय उद्यमियों एवं निर्माताओं को ग्लो बल रिटेल सैक्टलर की कामयाबी के लिए महत्व,पूर्ण मानता है।हमें यकीन है कि भारतीय सप्लायर्स वॉलमार्ट द्वारा वैश्विक स्तलर पर उपलब्ध् कराए जाने वाले अवसरों के चलते अपने व्यवसाय में विस्ताैर कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, ”आने वाले वर्षों में अपने सालाना भारतीय निर्यात में तेजी लाकर, हम भारत में निर्मित पहल को समर्थन देकर ज्याादा से ज्याआदा स्थाेनीय कारोबारों को अंतरराष्ट्री य ग्राहकों तक पहुंचने का अवसर दिलाते हुए, भारत में नई नौकरियां पैदा करने और समृद्धि लाने की राह भी खोलेंगे। वॉलमार्ट दुनियाभर में इसी तरीके से भारत में निर्मित हाइ क्वािलिटीउत्पाेदों को लाखों ग्राहकों के लिए उपलब्धि कराता है।”

कल्याण कृष्णमूर्ति, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फ्लिपकार्ट ग्रुप ने कहा, ''फ्लिपकार्ट को हजारों भारतीय ब्रैंड्स, एमएसएमई तथा कारीगरों के साथ मिलकर, उन्हें सफलता दिलाने के लिए काम करते हुए गर्व है। हम उन्हें देशभर के बाज़ारों तक पहुंचने का अवसर दिलाने के साथ-साथ उनकी ब्रांडिंग, मार्केटिंग और लॉजिस्टिक्स तथा वैश्विक बाज़ारों के लिए अनुपालन संबंधी योग्यताओं को भी बेहतर बनाते हैं। हम भारत में निर्मित उत्पाादों को वैश्विक बाज़ारों तक पहुंचाने के उद्देश्यर से भारतीय कंपनियों की मदद के लिए वॉलमार्ट द्वारा किए जा रहे निवेश की सराहना करते हैं।''

भारत से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वॉलमार्ट देश में अपने सप्लापई चेन इकोसिस्टलम को मजबूत बनाएगी और इसके लिए मौजूदा निर्यातकों को बढ़ावा देने के साथ-साथ निर्यात के लिए तत्पार भारतीय कारोबारों में भी विस्तांर करेगी।

वॉलमार्ट भारत से पिछले 20 वर्षों से भी अधिक समय से स्था‍नीय उत्पाटदों का निर्यात कर रहा है और इस प्रक्रिया में स्थाानीय सप्लासयर्स को अपने परिचालनों को उन्न्त बनाने के अलावा उन्हें अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप खुद को ढालने, नए उत्पा‍दों को तैयार करने तथा पैकेजिंग, मार्केटिंग, सप्लानई चेन मैनेजमेंट आदि में नई क्षमताओं का निर्माण करने में भी मदद करती है।

वॉलमार्ट के पास ग्लोगबल मार्केट इंटेलीजेंस तथा मांग संबंधी पूर्वानमुमानों की क्षमता है जिसके आधार पर सप्लाायर्स महत्व पूर्ण प्ला निंग कर पाते हैं। इस सपोर्ट के बलबूते सैंकड़ों कंपनियों जिनमें वैलस्पान, एलटी फूड्स तथा अनिकेत मैटल्सर के अलावा तेजी से बढ़ रहे निर्यात कारोबार जैसे ग्लोगबल ग्रीन कंपनी आदि शामिल हैं, ने वैश्विक स्त र पर सफलता हासिल की है।

दीपाली गोयनका, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं संयुक्त प्रबंध निदेशक, वैलस्पान इंडिया WELSPUN लिमिटेड का कहना है, ''1998 में वॉलमार्ट के सप्लाशयर बनने के बाद वैलस्पन दुनिया का सबसे बड़ा होम टैक्स टाइल मैन्यू‍फैक्चरर बन चुका है, हम अपने 94%आउटपुट का निर्यात करते हैं, कंपनी में 20,000 कर्मचारी कार्यरत हैं जिनमें 25%महिलाएं हैं। उनका यह भी कहना है कि व्यडवसाय ही समाज में परिवर्तन लाने वाले उत्प्रेारक होते हैं, और हम वॉलमार्ट के साथ अपने संबंधों के चलते गुणवत्ता , पर्यावरण अनुकूलताऔर विविधता के अलावा समावेशीकरण पर अधिक ध्या न देने में समर्थ बने हैं। 

वैलस्परन एक ऐसा घरेलू ब्रैंड है जो अंतरराष्ट्री य स्तेर पर मेक-इन-इंडिया की सफलता की मिसाल है। साथ ही, हम चुनौतीपूर्ण दौर में भी एक-दूसरे के भागीदार बनकर डटे रहे हैं। अब वॉलमार्ट द्वारा भारतीय सप्लालयर्स के लिए पहले से ज्याौदा प्रतिबद्धता के चलते, हमें यकीन है कि हम एक बेहतर कल की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं।''

वॉलमार्ट का सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्राम वृद्धि एमएसएमई के लिए निर्यात दक्षताओं और जानकारी को उपलब्धत करा रहा है और साथ ही, उन्हेंए वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट तथा देश-विदेश की अन्य कंपनियों के सप्लायर के तौर पर कामयाब होने में भी मदद करता है। उल्ले खनीय है कि वृद्धि प्रोग्राम की शुरुआत एक साल पहले हुई थी। इसका लक्ष्य‍ 50,000 एमएसएमई को सशक्ति बनाते हुए भारत में निर्मित उत्पादों को अगले पांच वर्षों में घरेलू तथा वैश्विक सप्लाई में शामिल करना है।

भारत पहले ही वॉलमार्ट के प्रमुख सोर्सिंग बाज़ारों में से एक है और इसका सालाना निर्यात करीब 3 अरब डॉलर मूल्यख का है। भारत में निर्मित वस्त्र , होमवेयर, ज्यू्लरी, हार्डलाइंस तथा अन्य प्रसिध्यउत्पा द बेंगलुरु में 2002 में खुले वॉलमार्ट के ग्लो बल सोर्सिंग ऑफिस से अमरीका, कनाडा, मेक्सिको, मध्य‍ अमरीका और ब्रिटेन समेत दुनिया के 14 बाज़ारों तक निर्यात होते हैं। अगले कुछ वर्षों में जैसे-जैसे यह सोर्सिंग हब अपनी क्षमता बढ़ाएगा, लोकल टीमें भी और अधिक सशक्ते होंगी जिससे अधिक क्षेत्रों में, अधिकाधिक स्था नीय कारोबारों को फायदा होगा।

About Walmart


Walmart Inc. (NYSE: WMT) helps people around the world save money and live better — anytime and anywhere — in retail stores, online, and through their mobile devices. Each week, over 265 million customers and members visit approximately 11,400 stores under 55 banners in 26 countries and eCommerce websites. With fiscal year 2020 revenue of $524 billion, Walmart employs over 2.2 million associates worldwide. Walmart continues to be a leader in sustainability, corporate philanthropy and employment opportunity Additional information about Walmart can be found by visiting corporate.walmart.com, on Facebook at facebook.com/walmart and on Twitter at twitter.com/walmart.

Leave a Reply