ASANSOLBARABANI-SALANPUR-CHITTARANJANCOVID 19

CORONA : पश्चिम बर्धमान में इंग्लैंड से लौटे 5, स्वास्थ्य विभाग चिंतित, रिपोर्ट का इंतजार

बंगाल मिरर, आसनसोल: पश्चिम बर्दवान जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अब इंग्लैंड के ‘सुपर स्प्रेडर’ कोरोना के बारे में चिंतित है। जो दुनिया भर में एक नया आतंक पैदा कर रहा है।  5 दिनों के भीतर, 5 लोग कलकत्ता होकर ब्रिटेन से जिले में आए।  इनमें 2 रूपनारायणपुर से, 2 आसनसोल से और 1 अंडाल से हैं।  साथ ही अमेरिका का एक युवक रूपनारायणपुर आया है। 

asansol news
covid 19 logo
रुपनारायणपुर में एक युवक एवं उसके परिजनों को किया गया होम क्वॉरेंटाइन

उनमें से, रूपनारायणपुर ब्रिटेन लौटने वाले एक युवक के बारे में अत्यधिक भय है।  जिला स्वास्थ्य विभाग और ब्लॉक प्रशासन भी इस मुद्दे को लेकर चिंतित हैं।  इंग्लैंड से आया एक युवक 30 दिसंबर की सुबह रूपनारायणपुर में अपने घर आया।  मामूली सर्दी के लक्षणों के साथ 32 वर्षीय युवक और उनके परिवार के तीन अन्य सदस्यों को home quarantine के तहत रखा गया है।  उनके स्वाबों के नमूने गुरुवार 31 दिसंबर को ब्लॉक अस्पताल में कोरोना परीक्षा के लिए लिए गए थे।  उस नमूने को जांच के लिए कलकत्ता मेडिकल कॉलेज भेजा गया है।  स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आरटीपीआरसी परीक्षा के परिणाम आने के लिए कम से कम 72 घंटे इंतजार करना होगा।

  स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार युवा के सभी पारिवारिक सदस्य home quarantine के तहत हैं। चूंकि कोरोना दूसरा स्ट्रेन सुपर स्प्रेडर है, इसलिए ब्रिटेन से आने वाले सभी लोगों का कोरोना परीक्षण किया जा रहा है।  स्वास्थ्य विभाग ने यह देखने के लिए परीक्षण अनिवार्य कर दिया है कि क्या उनमें किसी भी तरह से संक्रमण है।  यही कारण है कि 30 दिसंबर को विमान से उतरकर पश्चिम बर्दवान जिले में पहुंचने पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बरती।  पता चला है कि रूपनारायणपुर लौटने पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने युवाओं से संपर्क किया।  युवक और उसके परिवार ने हरसंभव सहयोग किया है।  उन सभी के कोरोना का परीक्षण किया जाएगा।  सालानपुर प्रखंड स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी को सतर्क रहने की सलाह दी है।

युवाओं की कोरोना जांच के लिए स्वाब लिया गया

पश्चिम बर्दवान जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अश्विनी कुमार माझी ने कहा कि रूपनारायणपुर के युवाओं की कोरोना जांच के लिए स्वाब लिया गया है।  जिले में अब तक पाँच लोग ब्रिटेन लौटे हैं।  जिनमें से एक का परीक्षण किया जा चुका है।  वह भी negative report के बाद ब्रिटेन लौट गए।  शेष चार में से तीन की जांच की जा रही है।  वे सभी इस समय घर में ही रहते हैं।  परीक्षण रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

एक का अभी तक पता नहीं चला है।  उसकी तलाश शुरू हो गई है।  उन्होंने कहा कि सुपर स्प्रेडर ब्रिटेन में फैल गया है।  इसलिए, ब्रिटेन लौटने के बारे में जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा अतिरिक्त सावधानी बरती गई है।  ब्लॉक के बीएमओएच स्वास्थ्य विभाग की ओर से उनके संपर्क में है।

Leave a Reply