FEATUREDNewsWest Bengal

CBI : दुबई में किसके लिए प्रापर्टी खरीद रहा बिनय ! 5 साल में 10 हजार करोड़ की उगाही !

बंगाल मिरर, एस सिंह, क्राइम रिपोर्टर :  CBI : दुबई में किसके लिए प्रापर्टी खरीद रहा बिनय ! 5 साल में 10 हजार करोड़ की उगाही ! नये साल की शुरूआत में ही सीबीआई ने अवैध कोयला एवं गौ तस्करी मामले में  जांच तेज कर दी है। इसे लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप भी हो रहा है।  कारोबारी और तृणमूल नेता बिनय मिश्रा के एक और फ्लैट की तलाशी लीउसके बाद इसे केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने सील कर दिया था। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, बिनॉय के  कोलकाता और उपनगरों में कई बेनामी फ्लैट हैं, । रासबिहारी, चेतला, लेकेटाउन के बाद  कैखली के एक फ्लैट में भी पहुंचे। तलाशी के बाद फ्लैट को सील कर दिया गया।

file photo
ट्यूशन शिक्षक से करोड़ों का मालिक बना बिनय

 बिनय  का उदय एक आश्चर्य की तरह है। विनय ने कॉमर्स में डिग्री के साथ ट्यूशन शिक्षक का काम किया। वह एक मेधावी छात्र भी था। विभिन्न ‘चार्टर्ड फर्मों’ के साथ अपने संपर्कों के अलावा, वे राजनीतिक नेताओं से भी परिचित हो गए। उन्होंने मार्बल का कारोबार भी किया। उसके बाद, वह अचानक करोड़ों के संपत्ति के मालिक होने लगे। 2015-16 तक, बिनॉय एक साधारण व्यक्ति थे। रासबिहारी में  शानदार फ्लैट हैं और चेतला में एक आवास है। लेकटउन में एक घर भी मिला है।  उसका एक और फ्लैट कैखली में मिला है। 

सीबीआई सूत्रों से पता चला है? कि मवेशी तस्करी के मामले में संदिग्ध बिनॉय मिश्रा के घर पर बैठक करते थे। फर्जी कंपनी खोलकर करोड़ों रुपये हेरफेर कर दिए गए। एक ओर, जैसा कि बिनॉय के घर में खोज चल रही है, प्रभावशाली लोगों की तलाश शुरू हो गई है।विनय को एक प्रभावशाली तृणमूल नेता के करीब जाना जाता है।

लुकआउट नोटिस भी जारी


सीबीआई सूत्रों का कहना है? गायो और कोयले की तस्करी में बिनय की महत्वपूर्ण भूमिका है। सीबीआई बिनॉय से पूछताछ करना चाहती है। ताकि यह सुनिश्चित हो सके। सीबीआई ने ही उसकी संपत्ति को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं। लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया है। इन दो मामलों में, सीबीाी को इस बार व्यवसायियों के साथ राजनीतिक भागीदारी मिल रही है। हालांकि, कुछ सबूत मिलने के बाद, सीबीआई और अधिक कठोर कार्रवाई कर सकती है।


भतीजे के करीब आई सीबीआई : शुभेंदु

वहीं शुक्रवार को नंदीग्राम में बिनॉय मिश्रा के घर पर सीबीआई के छापे का जिक्र करते हुए, भाजपा नेता शुवेंदु अधिकारी ने कहा, “मैं भतीजे से कहता हूं, सीबीआई करीब आ गई है। और तोलाबाज का घर एक चौखट के पार है।

सीबीआई प्रवक्ता बने शुभेंदु : सौगत


वयोवृद्ध तृणमूल सांसद सौगत रॉय ने कहा, “मैं देखता हूं कि शुवेंदु सीबीआई के प्रवक्ता बन गए हैं। जिस तरह से वह बिना किसी सबूत के अभिषेक पर उंगली उठा रहे हैं वह असभ्य है। ”


सीबीआई ने दावा किया कि बिनय पिछले फरवरी से बार-बार दुबई जा रहे थे। पिछली बार जब वह वापस आया था तो 9 सितंबर को था। इसके बाद उन्होंने 16 सितंबर को अमीरात की उड़ान से दुबई के लिए उड़ान भरी। वह अभी तक ‘आधिकारिक रूप से’ भारत नहीं लौटे हैं। हालाँकि, सीबीआई इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि क्या उसने आव्रजन कार्यालय से बचने के लिए किसी भी तरह से भारत में प्रवेश किया।

बिनय बार-बार लॉकडाउन में दुबई क्यों जा रहा था


बिनय बार-बार लॉकडाउन में दुबई क्यों जा रहा था? सीबीआई जांचकर्ताओं का दावा है कि वह। 5 करोड़ डॉलर की लागत से दुबई में एक रिसॉर्ट खरीदने के लिए बातचीत कर रहा था। सीबीआई इस बात पर गौर कर रही है कि रिसॉर्ट खुद के लिए या किसी ‘प्रभावशाली’ व्यक्ति के लिए खरीद रहा था। क्योंकि, इस ‘डील’ को ‘प्रभावशाली’ बनाने के लिए कई बार दुबई जाने वाले विनय ने जुलाई-अगस्त-सितंबर में कई बार दुबई, सिंगापुर, बैंकॉक की यात्रा भी की है। एक बार वह अपने परिवार के साथ गया।सीबीआई ने दावा किया कि बिनय के साथ हवाला के कारोबार में शामिल एक व्यक्ति भी कई बार दुबई गया था। जांचकर्ताओं का दावा है कि वह व्यक्ति 23 सितंबर को अंतिम बार दुबई गया था और 30 सितंबर को वापस लौटा था। सीबीआई ने कहा कि उसकी भी निगरानी की जा रही है। 

सिंगापुर, बैंकॉक और दुबई की कई संपत्तियों पर भी नजर


सीबीआई पिछले तीन साल से मवेशी और कोयला तस्करी के दस्तावेज जुटा रही है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक नेताओं, पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों, वकीलों और पत्रकारों और हवाला कारोबारियों के बीच सीबीआई धीरे-धीरे कई रहस्यों को उजागर करेगी। सीबीआई के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में उठाए गए धन की प्रारंभिक राशि कम से कम 10,000 करोड़ रुपये है। जांचकर्ताओं के अनुसार, उस विशाल संपत्ति की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। सीबीआई के अनुसार, सिंगापुर, बैंकॉक और दुबई की कई संपत्तियों पर भी नजर है।

Leave a Reply