ASANSOLKULTI-BARAKAR

Internet पर बैंक हेल्पलाइन सर्च कर किया फोन, खाते से उड़े एक लाख

बंगाल मिरर, आसनसोल : साइबर अपराधियों Cyber Criminal ने भी ठगी के नये-नये तरीके खोज लिये हैं। पुलिस द्वारा भी आगाह किया जा रहा है कि इंटरनेट पर कोई भी हेल्पलाइन नंबर सर्च कर जानकारी शेयर न करे। ऐसा करने आसनसोल के व्यक्ति को भारी पड़ गया। इंटरनेट Internet पर बैंक का हेल्पलाइन Bank Helpine नंबर सर्च कर उस पर लाखों की ठगी का शिकार हो गया

कुल्टी के मिठानी का निवासी एक निजी लैब का कर्मी। निजी लैब के कर्मी मानस माजी के बैंक की यूपीआइ सेवा बंद हो गई थी। बैंक को लिखित शिकायत करने के बाद भी ऑनलाइन पैसे का लेनदेन शुरू नहीं हुआ। इसलिए उसने इंटरनेट से बैंक का हेल्पलाइन नंबर खोज कर उस पर कॉल किया। जिसके बाद साइबर अपराधियों ने उसके खाते से एक लाख 9 हजार रुपये उड़ा लिए।

पीड़ित मानस माजी ने बताया कि उसका खाता पीएनबी में है। उसका यूपीआइ काम नहीं कर रहा था। इसीलिए उन्होंने लिखित रूप से बैंक में शिकायत दर्ज कराई। बैंक अधिकारियों ने उन्हें सूचित किया कि इस मुद्दे को 24 घंटे के भीतर हल किया जाएगा। लेकिन कोई समाधान नहीं होने के कारण, उन्होंने आगे शिकायत करने के लिए इंटरनेट से बैंक का हेल्पलाइन नंबर खोजा। उसने गुरुवार रात को उस नंबर ( 91-1800) पर कॉल किया। लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया।

लिंक पर क्लिक कर बताया ओटीपी खाली हुआ खाता

इसके बाद एक कॉल आया, जिसमें कहा गया कि पीएनबी हेल्पडेस्क से फोन है। उसन अपनी समस्या की जानकारी दी। इसके बाद व्हाट्सएप में लिंक आया जिस पर क्लिक करने के लिए कहा गया था। उसे क्लिक के बाद मेरे पास ओटीपी आया। जैसे ही उसे ओटीपी नंबर दिया, खाते से पैसा गायब होने लगा। उन्होंने कहा खाते से कुल 11 बार में रुपये ट्रांसफर कर निकाले गए। खाते में मौजूद कुल 1 लाख 9 हजार 29 रुपए 48 पैसे साइबर अपराधियों ने निकाल लिए। शुक्रवार को उन्होंने आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्ननरेट के साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई और पूरी घटना की जानकारी दी।

ओटीपी किसी के साथ साझा न करे: एसीपी

आसनसोल दुर्गापुर पुलिस के एसीपी (डीडी और साइबर) मानव सिंगला ने कहा हमें शिकायत मिली है। हमने सभी बैंक ग्राहकों को बार-बार चेतावनी दी है कि वे ओटीपी किसी के साथ साझा न करें। फिर भी उपभोक्ताओं को साइबर अपराधियों द्वारा धोखा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

Leave a Reply