ASANSOL

NJCS में सेल कर्मियों के वेतन समझौते पर नहीं हुआ फैसला, कुछ मुद्दों पर बनी सहमति


बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर ः NJCS में सेल (SAIL)कर्मियों के वेतन समझौते पर नहीं हुआ फैसला, कुछ मुद्दों पर बनी सहमति। आज दिनांक नई दिल्ली में NJCS  की एक बैठक हुई जिसमें सेल में कार्यरत पांचो ट्रेड यूनियन के नेतृत्वगण की मौजूदगी में सेल मैनेजमेंट के साथ सेल कर्मियों के लिए लंबित वेतन पुनरीक्षण पर चर्चा हेतु बैठक हुई । NJCS सदस्य बर्नपुर के इंटक नेता हरजीत सिंह ने बताया कि बैठक में उपस्थित इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर जी संजीवा रेड्डी  ने सेल मैनेजमेंट के सामने इंटक का अपना पक्ष रखा जिसमें उन्होंने एमजीबी पर्क्स, पेंशन, एरियर एवं कितने वर्षों के लिए वेतन एग्रीमेंट किया जाएगा ।

SAIL लाभ में तो वेतन समझौता क्यों नहीं
यूनियन 10 वर्ष के लिए एग्रीमेंट को तैयार

इस पर अपने यूनियन का पक्ष रखा इंटक की ओर से रेडी साहब ने 10 वर्ष यानी 1.1 .2017 से 31. 12. 2026 तक के वेज के लिए एग्रीमेंट की बात कही एवं यह भी पक्ष रखा कि हमारा यूनियन 10 वर्ष के लिए एग्रीमेंट को तैयार है बशर्ते सेल मैनेजमेंट 1/1 /2017 से होने वाले बकाया एरियर का भुगतान करने को राजी हो इसके अलावा परसेंटेज पर्क्स एवं अन्य अन्य पीएसयू की भर्ती मिलने वाली सुविधाओं के बराबर हक की मांग सेल कर्मियों के लिए रखी जिसका समर्थन सभी यूनियन ने भी किया ।

39 माह का एरिया दो किस्तों में, 11 महीने का एरियर एग्रीमेंट के साथ

सेल मैनेजमेंट ने अपना पक्ष रखते हुए 10 वर्ष के वेतन पुनरीक्षण की बात पर सहमति दी और श्री रेड्डी  के दिये प्रस्ताव को मानते हुए 1/1 /2017 से लंबित एरियर का भुगतान करने का प्रस्ताव रखा जिसमें 1/1 /2017 से 31/3/ 2020 तक के बकाया 39 माह का एरिया दो किस्तों में बाद में दिया जाएगा और 1/4/ 2020 से वर्तमान1/ 2/ 2021 तक के 11 महीने का एरियर एग्रीमेंट के साथ एरियर देने पर राजी हुए

मैनेजमेंट ने एमजीबी पर 10 साल के लिए 5% एमजीबी का प्रस्ताव दिया। जिसे इंटक समेत सभी यूनियन ने खारिज कर दिया और इंटक के अध्यक्ष ने कड़े शब्दों में सेल मैनेजमेंट को चेतावनी दी कि अगर सेल मैनेजमेंट का यही रुख रहा तो आने वाले दिनों में इंटक वेतन मुद्दों पर सेल मैनेजमेंट से कोई भी वार्ता नहीं करेगी और हम प्लांट स्तर पर जाकर इसके विरोध में हड़ताल का नोटिस देंगे

सेल में हड़ताल करके चक्का जाम कर दिया जाएगा

सेल मैनेजमेंट ने पॉजिटिव प्रस्ताव रखते हुए कुछ समय की और मांग की है और इसे फरवरी 2021 तक एग्रीमेंट कर लेने का वक्त सभी यूनियन के सामने सेल की वर्तमान अध्यक्ष सोमा मंडल ने रखा है । यूनियन आशा वादी है कि जल्द सेल के हज़ारो कर्मियों के लिए सम्मानजनक वेतन लाभदायक समझौता होगा अन्यथा स्टील श्रमिक के हितों को ध्यान में रखते हुए इस सरकार और सेल मैनेजमेंट के खिलाफ और वेतन पुनरीक्षण और निजीकरण के खिलाफ पूरे सेल में हड़ताल करके चक्का जाम कर दिया जाएगा।।

Leave a Reply