ASANSOL

IRCTC दे रहा आसनसोल से दक्षिण भारत भ्रमण का मौका

बंगाल मिरर, आसनसोल : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड IRCTC भारत दर्शन Bharat Darshan Train तीर्थ यात्रा कराएगा। भारत दर्शन तीर्थ योजना के आधार पर IRCTC ने दक्षिण भारत दर्शन यात्रा का लाभ आसनसोलवासियों को भी मिलेगा। 31 मार्च से चालू करने का निर्णय लिया है। दक्षिण भारत दर्शन यात्रा क्रमश: 10 रात और 11 दिन का होगा।

IRCTC
press conference by IRCTC

जिसके अंतर्गत तिरुपति मदुरई, रामेश्वरम, कन्याकुमारी पद्मनाभस्वामी मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। उपरोक्त यात्रा दिनांक 31 मार्च को भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन द्वारा मुंगेर से प्रारंभ होकर भागलपुर, दुमका, जसीडीह, आसनसोल, बांकुड़ा होते हुए दक्षिण भारत को जाएगी। उक्त बातें आईआरसीटीसी के उप महाप्रबंधक डॉ क्रांति पी सरकार ने आसनसोल रेलवे स्टेशन पर फ़ूड प्लाजा में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि यात्रा का संचालन रेलवे बोर्ड के निर्देश पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा उचित एवं किफायती डर के आधार पर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन का शुल्क सिर्फ 900 रुपया है। 11 दिनों की दर्शन यात्रा का पैकेज 10395 प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है। कोरोना महामारी के बाद समाज के लोगों के बीच नकारात्मकता को कम किया जा सके। इसके लिए रेलवे द्वारा इस तरह की स्पेशल ट्रेन चलने का प्रयास किया जा रहा है।

यात्रियों को मिलेगी सारी सुविधायें

भारत दर्शन ट्रैन स्पेशल कोरोना प्रोटोकॉल के अंतर्गत चलाई जाएगी। जिसमें यात्रियों को निम्नलिखित अतिरिक्त सुविधा दी जाएगी। इस पैकेज के अंतर्गत यात्रियों को स्लीपर क्लास में यात्रा, धर्मशाला में रात्रि विश्राम, शाकाहारी भोजन की व्यवस्था एवं नॉन एसी बसों द्वारा दार्शनिक स्थलों का भ्रमण यात्रा बीमा इत्यादि की सुविधा उपलब्ध है। सभी कोच एवं पैंट्री कार का समय समय पर सैनिटाइजेशन किया जाएगा। सभी डॉरमेट्री एवं रूम का गेस्ट के चेक होने के पहले सैनिटाइजर किया जाएगा। सभी वासरूम का समय समय पर सफाई किया जाएगा। सभी तरह सतह जैसे दरवाजा, सीट, बर्थ का रेगुलर समयविधि में डिसइंफेक्शन किया जाएगा। यात्रियों के सामान का सैनिटाइजेशन किया जाएगा।

कोरोना से बचाव पर विशेष ध्यान

किचन में सभी स्टाफ को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा एवं मास्क हैंड ग्लब्स का उपयोग आवश्यक है। सभी यात्रियों को गर्म पानी उपलब्ध कराया जाएगा। सभी यात्रियों को बोटिंग के समय हैंड सेनीटाइजर, फेस मास्क, फेस शील्ड और हैंड ग्लव्स दिया जाएगा। ट्रेन में सभी यात्रियों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य कीट उपलब्ध होगी। हर यात्री कोच में दो कंपार्टमेंट खाली छोड़ दिया जाएगा। जिसमें उपयोग यात्रा के दौरान यदि किसी यात्री को कोरोना लक्षण आते हैं तो उन्हें कंपार्टमेंट में तुरंत क्वारंटाइन कर दिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण होने के कारण यदि कोई यात्री यात्रा कैंसिल करता है तो उनको फुल रिफंड दिया जाएगा। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मुंगेर, सुल्तानगंज, हंसडीहा, दुमका, चितरंजन, आद्रा, मेदनीपुर, भागलपुर, दुमका, जसीडीह, आसनसोल बांकुड़ा, हिजली, बालासोर कटक को बोर्डिंग प्वाइंट निर्धारित किए गए हैं। इन सभी स्टेशन पर यात्रा की टिकट बुकिंग करने के लिए सभी यात्रियों से निवेदन है कि वह हमारे 24 घंटे हेल्पलाइन 99020 40108 पर संपर्क कर सकते हैं या www.irctctourism.com के माध्यम से भी बुक करा सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आसनसोल रेलवे स्टेशन पर फ़ूड प्लाजा में भी उपलब्ध होगी। इस मौके पर आईआरसीटीसी के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply