ASANSOL

National Voters Day : लोकतंत्र के निर्माण में प्रत्येक मतदाता की बराबर की हिस्सेदारी

बंगाल मिरर, आसनसोल: राष्ट्रीय मतदाता दिवस National Voters Day के उपलक्ष्य पर पश्चिम बर्द्धमान जिला की ओर से सोमवार को जिला शासक कार्यालय परिसर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। मौके पर मतदाताओं से लेकर मतदान पदाधिकारियों को पुरस्कृत कर उत्साहित किया गया।

National Voters Day
National Voters Day at asansol

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डीएम पूर्णेन्दु माजी ने शपथ पत्र पढ़ा, जिसे उपस्थित सबने दुहराया। इस दौरान मुख्य चुनाव अधिकारी का संबोधन भी पढ़ा गया। मतदाता जागरूकता के लिए डीएम श्री माजी एवं एडीएम डॉक्टर अभिजीत शेवाले ने संयुक्त रूप से टैब्लो को रवाना किया।

डीएम ने कहा कि हमलोगों ने महिलाओं, दिव्यांगों, युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान सूची से जोड़ने का संकल्प लिया था। इसका काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा और जिले में महिलाओं का अनुपात में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई है। दिव्यांगों के घर जाकर आवेदन भरा गया। हम लोगों के लिए गर्व की बात है कि इन सभी कारणों से मतदाता सूची में अच्छी बढ़ोत्तरी हुई।

जिले में मतदाताओं की संख्या हुई 22 लाख

उन्होंने कहा कि पश्चिम ब‌र्द्धमान में मतदाताओं की संख्या बढ़कर 22 लाख 31 हजार 749 हो गई है। कार्यक्रम के दौरान एक नए एप का शुभारंभ किया गया। इसके माध्यम से घर-घर मतदाताओं को मतदान परिचय पत्र देने के दौरान उनकी फोटो खींच कर उक्त एप में डालेंगे। इससे विभाग को भी जानकारी मिल जाएगी कि मतदाता को उनका परिचय पत्र मिल गया है। 

National Voters Day

कहा कि सभी मतदाताओं को अपने संवैधानिक व गणतांत्रिक हक का उपयोग करना चाहिए। लोकतंत्र के निर्माण में प्रत्येक मतदाता की बराबर की हिस्सेदारी है। अत: मतदान करने के लिए प्रत्येक नागरिक को सजग रहना चाहिए। मौके पर चुनाव विभाग से जुड़े कर्मियों व अधिकारियों को बेहतर कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया।

मौके पर मौजूद एडीएम डा अभिजीत शेवाले, हुमायूँ विश्वास, एसडीओ देवजीत गांगुली न भी पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर कई नये युवा मतदाताओं को उपस्थित अतिथियों ने मतदाता परिचय पत्र प्रदान किया। ये मतदाता अगले चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे।