LatestNational

Budget 2021 : पीएम ने की तारीफ, TMC ने कहा विजनलेस, CPM ने OLX

पीएम ने कहा आम आदमी पर बोझ नहीं डाला गया

प्रधानमंत्री ने शेयर बाजार में आये जबर्दस्त उछाल के हवाले से कहा कि बजट को भरपूर समर्थन मिला


बंगाल मिरर, नई दिल्ली : Budget 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह बजट भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए ठोस कदम रखने में मददगार साबित होगा. कहा कि बजट कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुई चुनौतियों के लिहाज से काफी सधा हुआ और बेहतरीन है. उन्होंने कहा कि इस बजट में आम आदमी पर नया बोझ नहीं डाला गया जैसा कि आशंका जताई जा रही थी.
बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया।

Budget 2021
PM Narendra Modi


प्रधानमंत्री ने कहा,कोरोना के चलते कई एक्सपर्ट ये मानकर चल रहे थे कि सरकार आम नागरिकों पर बोझ बढ़ाएगी, लेकिन फिस्कल सस्टेनबिलिटी के प्रति अपने दायित्वों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बजट का साइज बढ़ाने पर जोर दिया.


Budget 2021 में क्या-क्या है, पीएम ने बताया


मोदी ने बजट में आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए किए गए प्रावधानों की सराहना की. उन्होंने बजट के विभिन्न पहलुओं को समझाते हुए कहा, आज के बजट में आत्मनिर्भरता का विजन भी है और हर वर्ग का समावेश भी है. हम इसमें जिन सिद्धांतों को लेकर चले हैं वो हैं- ग्रोथ के लिए नयी संभावनाओं का विस्तार करना, युवाओं के लिए नये अवसरों का निर्माण करना, मानव संसाधन को एक नया आयाम देना, इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए नए क्षेत्र विकसित करना, आधुनिकता की तरफ आगे बढ़ना, नए सुधार लाना है.

Budget 2021 को बाजार का समर्थन


ंप्रधानमंत्री ने शेयर बाजार में आये जबर्दस्त उछाल के हवाले से कहा कि इस बजट को भरपूर समर्थन मिला है. उन्होंने कहा, ऐसे बजट कम ही देखने को मिलते हैं जिसमें शुरू के एक-दो घंटों में ही इतने सकारात्मक रिस्पांस आये. उन्होंने आगे कहा, इस बजट में MSME और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष जोर दिया गया है. ये बजट जिस तरह से हेल्थ केयर पर केंद्रित है वो भी अभूतपूर्व है.

Budget 2021 किसानों की आय बढ़ाने के लिए जोर दिया गया


मोदी ने कहा, देश में कृषि क्षेत्र को मजबूती देने के लिए, किसानों की आय बढ़ाने के लिए बहुत जोर दिया गया है. किसानों को आसानी से और ज्यादा ऋण मिल सकेगा. देश की मंडियों को और मजबूत करने के लिए प्रावधान किया गया है. इस बजट के दिल में गांव हैं, हमारे किसान हैं.

उन्होंने कहा, “वर्ष 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया है, इसमें यथार्थ का अहसास और विकास का विश्वास भी है। कोरोना ने दुनिया में जो प्रभाव पैदा किया उसने पूरी मानव जाति को हिला कर रख दिया। इन परिस्थितियों के बीच आज का बजट भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है.


जानिए Budget 2021 की प्रमुख बातें –


वित्त मंत्री ने नए फाइनेंशियल ईयर में एलआईसी का आईपीओ लाने का भी किया ऐलान। इसके अलावा कई सरकारी कंपनियों के विनिवेश का भी ऐलान किया है। बीमा क्षेत्र में एफडीआई की लिमिट अब 74 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान। वित्त मंत्री ने डूबे कर्जों के लिए भी बड़ा ऐलान करते हुए मैनेजमेंट कंपनी बनाने की बात कही है। दो तरह की मेट्रो परियोजनाएं शुरू होंगी। मेट्रो लाइट और मेट्रो नियो। कोच्चि, नागपुर, चेन्नै जैसे कई शहरों के लिए नई मेट्रो परियोजनाओं का हुआ ऐलान। सरकारी बस सेवाओं के लिए 18 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

मेट्रो प्रोजेक्ट का ऐलान

इसके अलावा बेंगलुरु, नागपुर, चेन्नै, कोच्चि जैसे शहरों के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया है। रेलवे के लिए 1 लाख 10 हजार 55 करोड़ रुपये की पूंजी आवंटित की गई है। 2030 से नई रेल योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे में मेक इन इंडिया पर हमारा जोर रहेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की फसलों पर लागत से कम से कम डेढ़ गुना ज्यादा रकम देने पर काम कर रही है।

किसानों को 75 हजार करोड़ रुपये ज्यादा दिए

उन्होंने कहा कि हमने किसानों को 75 हजार करोड़ रुपये ज्यादा दिए हैं। किसानों को दिए जाने वाले भुगतानों में भी तेजी की गई है। कृषि सेक्टर के लिए 16.5 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया गया। बीते साल के मुकाबले बड़ा इजाफा। 2020-21 में हुआ था 15 लाख करोड़ के आवंटन। अर्बन क्लीन इंडिया मिशन के लिए सरकार ने 1 लाख 41 हजार करोड़ रुपये के आवंटन का ऐलान किया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि स्वच्छता मिशन पर भी 74,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी के लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर फोकस रहेगा। आत्मनिर्भर भारत योजना और मेक इन इंडिया जैसी स्कीमों पर फोकस रहेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश भर में फसलों की MSP पर खरीद जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने MSP को डेढ़ तक बढ़ाने का काम किया है।

देश भर में 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएगा।

लेह में नए केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना होगी।

  • आदिवासी स्कूलों में एकलव्य स्कूल खोले जाएंगे।
  • श्रमिकों और रोजगार के लिए क्या मिला?
  • प्रवासी मजदूरों के लिए एक देश एक राशन कार्ड की घोषणा कर चुकी है.
  • ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ 32 राज्यों में लागू की जा रही है.
  • ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ 69 करोड़ लाभुकों तक पहुंची है.
  • महिलाओं को नाइट शिफ्ट में काम करने की छूट मिलेगी.
  • महिलाएं सभी तरह के रोजगार में अप्लाई कर सकेंगी.
  • अनुसूचित जाति, जनजाति, महिलाओं के लिए स्किल्ड अप व्यवस्था होगी.
  • हर कर्मचारी को न्यूनतम मजदूरी दी जाएगी.
तृणमूल ने बजट को बताया 100% विजनलेस, सीपीएम ने कहा- ये बजट है या ओएलएक्स


नई दिल्ली : केंद्र सरकार के बजट पर सीपीएम ने बड़ा हमला किया. लेफ्ट नेता मोहम्मद सलीम अली ने कहा है कि इस बजट में रेल, बैंक, बीमा, रक्षा और स्टील सब कुछ सरकार सरकार बेचने जा रही है. ये बजट है या OLX. सीपीएम नेता सलीम अली ने बजट की कड़ी आलोचना की है. सलीम अली ने कहा कि सरकार ने बजट में बीमा, रेलवे, डिफेंस,डिफेंस, स्टील, बैंक…सब कुछ सेल पर डाल दिया है. ये बजट है या OLX. सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि ये पूंजीपतियों का बजट है.


भारत का पहला पेपरलेस बजट 100 फीसदी विजनलेस बजट : डेरेक ओ ब्रायन

टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि भारत का पहला पेपरलेस बजट 100 फीसदी विजनलेस बजट है. इसका थीम भारत बेचो है. डेरेक ओ ब्रायन ने कहा है कि रेलवे बेची जा रही है, एयरपोर्ट बेचने की तैयारी है, पोर्ट बेचे जा रहे हैं, बीमा सेक्टर बेचा जा रहा है. 23 पीएसयू बेचा जा रहा है. सरकार ने आम आदमी को इग्नोर कर दिया है. अमीर अमीर होते जा रहे हैं, मिडिल क्लास के लिए कुछ नहीं है, गरीब और गरीब होते जा रहे हैं.


बजट में नौकरीपेशा लोगों के लिए कोई राहत नहीं : प्रियंका चतुर्वेदी

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा है कि बजट में नौकरीपेशा लोगों के लिए कोई राहत नहीं है. महिलाओं के लिए कुछ नहीं किया गया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस बजट में वैसे बच्चों के लिए कुछ नहीं किया गया है जो डिजिटल डिवाइड की वजह से अपनी पढ़ाई छोड़ दिए. उन्होंने कहा कि सरकार कई सेक्टरों का निजीकरण कर रही है. उन्होंने कहा कि बजट में वैसे राज्यों को तोहफा दिया गया है जहां हाल में चुनाव होने वाले हैं.


बीजेपी सरकार मुझे गैरेज मैकेनिक की याद दिलाता है : शशि थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि बीजेपी सरकार मुझे उस गैरेज मैकेनिक की याद दिलाता है जिसने अपने ग्राहक को कहा कि मैं आपका ब्रेक ठीक नहीं कर सका, इसलिए मैं अपने हॉर्न की आवाज बढ़ा दी है.


कल्याणकारी बजट है : योगी आदित्यनाथ


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट को कल्याणकारी बताया है. उन्होंने कहा है कि वर्तमान आम बजट लोक कल्याणकारी, सर्वसमावेशी तथा ‘आत्मनिर्भर भारत के अनुरूप है. बजट में किसान, मध्य वर्ग, गरीब, महिलाओं समेत प्रत्येक वर्ग का ख्याल रखा गया है. यह अर्थव्यवस्था को गति देने एवं देश के हर नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त करने का कार्य करेगा. वहीं. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बजट की तारीफ की है.

Leave a Reply