DURGAPURLatestNationalWest Bengal

बंगाल-झारखंड को मिलेगी पाइपलाइन गैस : धर्मेन्द्र प्रधान

Prime Minister Haldia visit 7 फरवरी को कुछ महत्वपूर्ण तेल और गैस और सड़क परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे

बंगाल मिरर, दुर्गापुर : : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 फरवरी को हल्दिया( Prime Minister Haldia visit) पश्चिम बंगाल में तेल और गैस और सड़कों के क्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित प्रमुख लोग इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे, ।

पानागढ में नवनिर्मित मैट्रिक्स फर्टिलाइजर फैक्ट्री को गैस कनेक्शन दिया जाएगा

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दुर्गापुर में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया। उन्होंने यह भी कहा कि 7 फरवरी को पानागढ में नवनिर्मित मैट्रिक्स फर्टिलाइजर फैक्ट्री को गैस कनेक्शन दिया जाएगा।प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की हल्दिया ऑयल रिफाइनरी की दूसरी उत्प्रेरक डीऑक्सिंग यूनिट की आधारशिला रखेंगे। इस पर 1019 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह इकाई ल्यूब ऑयल बेस स्टॉक, 260 टीएमटी प्रति वर्ष का उत्पादन करेगी। ऐसी इकाई भारत में पहले कभी नहीं बनी।

देश के चिकनाई तेल बेस स्टॉक का 70 प्रतिशत विदेशों से आयात किया जाना है। यदि हल्दिया ऑयल रिफाइनरी की यह इकाई बन जाती है, तो विदेशों से आयात पर निर्भरता 6 प्रतिशत कम हो जाएगी। इससे 165 मिलियन अमेरिकी डॉलर की बचत होगी। परियोजना प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 2200 नौकरियों का सृजन करेगी।श्री मोदी 346 किलोमीटर लंबी डोवी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

गेल ने प्रधानमंत्री की उड़ी गंगा परियोजना के तहत 2,433 करोड़ की लागत से परियोजना का निर्माण किया। इस परियोजना ने 1.5 मिलियन कार्य दिवस बनाए हैं। इस पाइपलाइन की मदद से, दुर्गापुर, सिंधरी HURL फैक्ट्री, झारखंड में मैट्रिक्स फ़र्टिलाइज़र फ़ैक्टरी को गैस की आपूर्ति की जाएगी। पुरुलिया, आसनसोल, दुर्गापुर सहित पश्चिम बंगाल के महत्वपूर्ण शहरों में भी गैस वितरित की जाएगी।

जिसका फायदा औद्योगिक कंपनियों, वाणिज्यिक कंपनियों और कार और कार पार्ट्स बनाने वाली कंपनियों को होगा। इस परियोजना का कार्य 3 वर्षों में पूरा हो गया है।प्रधानमंत्री भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के एलपीजी आयात टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना प्रधान मंत्री के हर घर में पर्यावरण के अनुकूल एलपीजी रसोई गैस पहुंचाने के सपने को पूरा करने में मदद करेगी।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने 1,100 करोड़ रुपये की लागत से हल्दिया में टर्मिनल बनाया है। टर्मिनल पश्चिम बंगाल में एलपीजी की मांग को पूरा करने में मदद करेगा। LPG को यहां से उत्तर-पूर्व भारत भेजा जाएगा। प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना ने देश भर में रसोई गैस कनेक्शन में काफी वृद्धि की है। पश्चिम बंगाल के साथ-साथ अन्य पूर्वी राज्यों में भी इस गैस का उपयोग बढ़ा है।

अप्रैल 2014 में, राज्य में 41.4 प्रतिशत घरों में रसोई गैस कनेक्शन था। वर्तमान में यह बढ़कर 99.9 प्रतिशत हो गया है। इस परियोजना से 1000 रोजगार सृजित होंगे।

रेलवे लाइन पर एक 4-लेन फ्लाईओवर का उद्घाटन


प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग 41 पर हल्दिया के रानीच में रेलवे लाइन पर एक 4-लेन फ्लाईओवर का उद्घाटन करेंगे। हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत के राज्यों के अलावा पड़ोसी देश नेपाल और भूटान में महत्वपूर्ण आयात और निर्यात गतिविधियों को संभालता है। इस परियोजना के निर्माण पर 190 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। फ्लाईओवर के खुलने के बाद कोलाघाट से हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स तक वाहन आसानी से जा सकेंगे। इससे यातायात का समय बचेगा और बंदरगाह से भारी वाहनों की आवाजाही सुगम होगी।


श्री मोदी ईस्ट इंडिया के विकास के लिए पूर्व का सपना देखते हैं। इन परियोजनाओं को उनके विचारों के अनुरूप लागू किया गया है। परिणामस्वरूप, देश के विकसित राज्यों के साथ-साथ पूर्वी राज्य भी विकास के पथ पर आगे बढ़ेंगे। परियोजना प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार भी बनाएगी।

692 करोड़ का निवेश करेंगी

पश्चिम बंगाल में, सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियां वित्त वर्ष 2019-20 और वित्त वर्ष 2023-24 के बीच टीके 692 करोड़ का निवेश करेंगी। इससे राज्य में उद्योग में सुधार होगा, रोजगार का सृजन होगा और बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा किया जा सकेगा।


इंडियन ऑयल ने Tk खर्च किया है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने इस साल 1.5 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जबकि भारत पेट्रोलियम ने 4 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। गेल ने 2020-21 वित्तीय वर्ष में कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी क्षेत्र में 25.64 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

Leave a Reply