ASANSOLLatestNational

Guinness world record बनाया आसनसोल के सप्तर्षि साधु ने

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल निवासी आइआइटी खड़गपुर के छात्र सप्तर्षि साधु ने मैकेनिकल स्पिनिंग टॉप(प्रोटोटाइप) को दुनिया में सर्वाधिक देर तक लगातार घुमाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उनका यह रिकार्ड गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड Guinness world record में दर्ज हुआ है।

बीते 19 दिसंबर से 20 दिसंबर तक इस पूरी प्रक्रिया को सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण के साथ ही वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई थी। जिसके बाद उन्होंने इसे गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराने के लिए आवेदन किया था। पिछला रिकॉर्ड इजरायल की एक कंपनी का था, जिसने 2018 में लगातार 27 घंटे तक 9 मिनट 24 सेकेंड तक लगातार मैकेनिकल स्पिनिंग टॉप घुमाया था।

Guinness world record

आइआइटी खड़गपुर के आर्टिटेक्ट के अंतिम वर्ष के छात्र

अपकार गार्डेन निवासी सप्तर्षि साधु ने बताया कि वह आइआइटी खड़गपुर के आर्टिटेक्ट के अंतिम वर्ष के छात्र हैं। उनकी माता सोनाली साधु ईसीएल कर्मी हैं। सप्तर्षि ने बताया कि यह करने का उनका मूल उद्देश्य है कि युवा पीढ़ी इस तरह के प्रोजेक्ट के प्रति आकर्षित हो। अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल कर नई-नई तकनीक ईजाद कर भारत का नाम दुनिया में रोशन करे।

Road Race 28 को दयानंद क्लब की ओर से

39 घंटे 28 मिनट 15 सेकेंड का रिकार्ड

उन्होंने बताया कि मैकेनिकल स्पिनिंग टॉप उन्होंने खुद बनाया है। इसमें टैबलेट बैटरी लगी है। वह पिछले दो वर्ष से इस प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे थे। गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में इजरायल की एक खिलौना कंपनी निर्मित मैकेनिकल स्पिनिंग टॉप ने 27 घंटे 9 मिनट का रिकार्ड 2018 में बनाया था। लेकिन उनके द्वारा निर्मित मैकेनिकल स्पिनिंग टॉप ने 39 घंटे 28 मिनट 15 सेकेंड का रिकार्ड बनाया।

उन्होंने गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स Guinness world record में अपनी उपलब्धि दर्ज कराने के लिए आवेदन किया था। जिसे मंजूरी मिल गई तथा अब यह रिकार्ड गिनीज बुक में उनके नाम पर दर्ज हो गया है। उन्होंने बताया कि यह प्रदर्शन साधारणत: सार्वजनिक स्थलों पर होना चाहिए था, लेकिन कोरोना संकट के कारण उन्होंने इसे अपने घर पर ही किया था। उनके इस उपलब्धि से परिजनों तथा साथियों में खुशी की लहर है।

https://www.guinnessworldrecords.com/world-records/523437-longest-running-mechanical-spinning-top-prototype

Leave a Reply