ASANSOL

डीएवी मॉडल स्कूल में आर्य समाज स्थापना दिवस

बंगाल मिरर, आसनसोल : चैत्र शुक्ल प्रतिपदा मंगलवार कोसृष्टि प्रारम्भ दिवस अर्थात् वैदिक नव वर्ष और आर्य समाज स्थापना दिवस के उपलक्ष्यपर डी. ए. वी॰ मॉडल स्कूल ,के. एस. टी. पी. ,आसनसोल के प्रांगण में विशेष यज्ञ अग्निहोत्र (हवन ) का आयोजन किया गया।समाज के धर्मान्तरण को रोकने और वैदिक धर्म को स्थापित कर, देश को धार्मिक, सामाजिक व राजनीतिक रूप से ए. सूत्र में बाँधने के उद्देश्य से आर्य समाज की स्थापना की गई थी।

आर्य का शाब्दिक अर्थ है – भद्र एवं आर्य समाज का संपूर्ण अर्थ होता है भद्रजनों का समाज। आर्य समाज की स्थापना कुछ विशेष सिद्धांतों और नियमों को महत्व देकर की गईथी।सामाजिक कल्याण हेतु विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री अमित कुमार दास सह अतिथि – कल्याणपुर के सातवें बटालियन के आई. पी. एस. कमांडेंट पारिजात विश्वास, जीवन सुरक्षा के सचिव असीम सरकार एवं संध्या देवी एफपी स्कूल स्कूलके शिक्षक विनय रजक उपस्थिति में आसनसोल के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले जरूरतमंद चालीस बच्चों के मध्य वस्त्र एवं खाद्य – सामग्रियों का वितरण किया गया।बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए – दाल , सरसो-तेल, खजूर, बिस्कुट , सोयाबीन , मूँगफली, हाथ धोने एवं कपड़े धोने के लिए साबुन, कॉपियाँ एवं पेंसिल के डिब्बे का संग्रह प्रत्येक बच्चों में वितरण किया गया।

मौके पर विद्यालय के सभी शिक्षक भी उपस्थित थे। प्रधानाचार्य  अमित कुमार दास जी ने वहाँ उपस्थित ज़रूरतमंद बच्चों को ए. अच्छा नागरिक एवं जीवन में सफल बनने के लिए सफलता की अमूल्य कुंजी भी बताई। उन्होंने वहाँ उपस्थित सभी जनों में समाज-सेवा की भावना जगाने के लिए प्रभावशालीशब्दों में भाषण देते हुए कहा कि विद्यालय द्वारा समय-समय पर समाज – कल्याण हेतु इस तरह के छोटे-छोटे अनुदान दिए जाते रहे हैं और आगे भी दिए जाते रहेंगे ।

Leave a Reply