PoliticsPOLL 2021

West Bengal Election 2021 : 72 घंटे पहले ही थम जायेगा प्रचार का शोर

बंगाल मिरर, एस सिंह : West Bengal Election 2021 : अब 72 घंटे पहले ही थम जायेगा प्रचार का शोर. पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण और 2 लोकसभा सीटों के उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान 17 अप्रैल को होगा। पांचवे चरण में 6 जिलों में 45 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने इस चरण के लिए घर-घर जाकर प्रचार करने की अवधि को 24 घंटे बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके परिणामस्वरूप यहां चुनाव प्रचार एक दिन पहले बुधवार को समाप्त होगा। 

 दरअसल 6 अप्रैल को चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार जिले के सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 126 पर भीड़ के हंगामे और गोलीबारी की घटना के बाद चुनाव आयोग यह कदम उठाया है। जिले में चुनाव हिंसा से संबंधित दो घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद चुनाव आयोग काफी सख्त रवैया अपनाए हुए है। इसके के तहत पांचवें चरण में चुनाव प्रचार 72 घंटे पहले ही बंद हो जाएगा, इसके अनुसार अब 17 अप्रैल को होने वाले मतदान का प्रचार 14 अप्रैल को शाम 6:30 पर ही रुक जाएगा। अभी तक 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद होता है। 

  • election advt mj

पश्चिम बंगाल के पांचवें चरण के चुनाव का लेखा-जोखा 

 पांचवें चरण में कुल 319 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिसमें 39 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं। पांचवें चरण में 1 करोड़ 12 लाख से अधिक मतदाता इन उम्मीदवारों की जीत-हार का फैसला करेंगे। इन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 15 हजार 789 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में आश्चर्य की बात यह है कि भारतीय जनता पार्टी सभी 45 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि तृणमूल कांग्रेस 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बहुजन समाज पार्टी 32, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी 25, कांग्रेस 11, फारवर्ड ब्लॉक दो, क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी, एनपीपी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही हैं। 83 निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ 76 अन्य दलों के प्रत्याशी भी इस चरण में मैदान में हैं।

जिले के चुनावी रणभूमि में 67 योद्धा, पढ़े कहां कौन ठोंक रहा ताल

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चार चरण सम्पन्न हो चुके हैं। देशभर के उपचुनावों पर एक नजर जहां एक ओर विधानसभा चुनाव हो रहे हैं वहीं 10 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों के साथ आंध्र प्रदेश के तिरुपति और कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहे हैं। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें राजस्थान में तीन, कर्नाटक में दो और गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तराखंड में एक-एक सीट है। इन 13 विधानसभा सीटों के लिए 161 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

West Bengal Election 2021 के सातवें व आठवें चरण का चुनाव

नड्डा 14 की शाम दो जगह मिलेंगे बुद्धिजीवियों से 


West Bengal Election 2021 पश्चिम बंगाल में सातवें और आठवें चरण के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 12 अप्रैल थी। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में 36 विधानसभा सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं आठवें और अंतिम चरण में शेष 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। मतगणना अथवा नतीजे 2 मई को जारी होंगे। इसी दिन असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव के परिणाम भी आएंगे। वहीं 10 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे भी आएंगे।

Leave a Reply