ASANSOLASANSOL-BURNPURDURGAPUR

SAIL के DSP-ISP द्वारा 1425 टन मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन, देशभर में भेजे जा रहे हैं यहां से उत्पादित ऑक्सीजन

विदेशों से ऑक्सीजन लाने के लिए पानागढ़ एयर बेस का हो रहा है इस्तेमाल

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए SAIL के इस्पात कारखाने आगे आये।  देश के कई निजी क्षेत्र के इस्पात उत्पादक या कारखाने भी इस प्रयास में शामिल हुए हैं।  इस तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (LMO) का उपयोग कोरोना के रोगियों के उपचार में किया जाता है।
 पिछले कुछ हफ्तों में, कोरोनोवायरस संक्रमण देश भर में तेजी से फैल गया है, जिससे ऑक्सीजन की कमी हो गई है।  विभिन्न आलोचना के बाद, केंद्र सरकार ने विदेशों से ऑक्सीजन मंगाने के साथ ही देश में ऑक्सीजन संयंत्रों से उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया है

देश में तरल ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने की योजना बनाई है।  केंद्रीय पेट्रोलियम और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कुछ दिनों पहले कहा था कि उनका मंत्रालय इस संबंध में विशेष पहल कर रहा है।  इस पहल के परिणामस्वरूप, देश के सरकारी स्वामित्व वाले इस्पात उत्पादन में तरल ऑक्सीजन का उत्पादन 24 अप्रैल को 2,834 मीट्रिक टन प्रति दिन से बढ़कर 3,484 मीट्रिक टन हो गया।  अधिकांश इस्पात उत्पादकों ने तरल नाइट्रोजन का उत्पादन कम कर दिया है और उस क्षेत्र में तरल ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ा दिया है। 

केंद्रीय इस्पात मंत्रालय के अनुसार, 24 अप्रैल को विभिन्न राज्यों में कुल 2,794 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भेजा गया था।  हालाँकि, एक हफ्ते पहले, पूरे देश में तरल ऑक्सीजन का दैनिक उत्पादन केवल 1500 से 1600 मीट्रिक टन था।
अगस्त 2020 से 24 अप्रैल, 2021 तक, केंद्र सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में विलाई, बोकारो, राउरकेला, दुर्गापुर और बर्नपुर में इस्पात कारखानों से कुल 39,748 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) भेजा है।


केंद्रीय इस्पात मंत्रालय के अनुसार, बंगाल के दुर्गापुर के डीएसपी या दुर्गापुर स्टील फैक्ट्री और बरनपुर में आईएसपी या इस्को फैक्ट्री ने राज्य की इस पहल में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।  दोनों कंपनियों ने मिलकर 21 अप्रैल तक 1,425 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन किया है।  जिसने इस समय केंद्र सरकार की योजना को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वह इसके साथ ही पानागढ़ स्थित वायुसेना के एयरबेस का इस्तेमाल विदेशों से ऑक्सीजन लाने और खाली कंटेनर ले जाने के लिए किया जा रहा है पानागढ़ के एयरबेस का इस्तेमाल ऑक्सीजन को लाने और ले जाने में किया जा रहा है

Leave a Reply