LatestPoliticsWest Bengal

कल ममता सरकार 3.0 के कैबिनट मंत्री लेंगे शपथ, देखें संभावित मंत्रियों की सूची

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता: ममता बनर्जी की नई कैबिनेट के सदस्यों को सोमवार को शपथ दिलाने की तैयारी है। नए मंत्रियों को सुबह 11 बजे राज्य विधानसभा में शपथ दिलाई जाएगी। नवनिर्वाचित सरकार की कैबिनेट की पहली बैठक दोपहर 3 बजे है।
ममता बनर्जी गृह, स्वास्थ्य और वित्त विभाग अपने पास रख सकती हैं। अमित मित्रा को वित्त मंत्रालय की सलाहकार परिषद का प्रमुख बनाया जा सकता है। या योजना आयोग की तर्ज पर एक संस्थान की स्थापना की जा सकती है। अमित मित्रा को वहां लाया जा सकता है। ममता बनर्जी खुद इस कार्यालय की प्रभारी होंगी। इसके अलावा एक राज्य मंत्री को रखा जाएगा।

कैबिनेट में पुराने लोगों के साथ कुछ नए चेहरों को जगह मिल सकती है।  आप ऐसे कई चेहरे भी देख सकते हैं जिन्होंने पहली बार विधानसभा में जीत हासिल की है। सुशांत महतो और बीरबाहा हांसदा को ऐसे चेहरे के रूप में देखा जा सकता है। या फिर जून मालिया या राज चक्रवर्ती को मंत्रिमंडल में देखा जा सकता है।  खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक के कार्यालय बदलने की संभावना है। यह उल्लेख करने की आवश्यकता है कि इस वर्ष से राशन घर-घर  तक पहुंच जाएगा, यह कार्यालय बहुत महत्वपूर्ण है।  ममता बनर्जी ने प्रत्येक जिले से कम से कम एक प्रतिनिधि रखने का फैसला किया है। मुर्शिदाबाद और मालदा के लोगों ने इस साल ममता बनर्जी का समर्थन किया है। उस स्थिति में, इन दोनों जिलों से चार मंत्रियों की संभावना है। मालदा से सावित्री मित्रा और सबीना यास्मीन और मुर्शिदाबाद से सुब्रत साहा और अपूर्वा के सरकार में मंत्री बनने की संभावना है।

 अखिल गिरी, जिन्हें पूर्वी मिदनापुर के अधकारी परिवार के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में जाना जाता है, को मंत्रिमंडल में जगह मिलने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तर 24 परगना से चंद्रिमा भट्टाचार्य, परिवहन मंत्री के रूप में मदन मित्रा और शिक्षा मंत्री के रूप में ब्रात्य बसु हो सकते है। वहीं पूर्व बर्द्धमान से स्वपन देबनाथ के इस बार कैबिनेट मंत्री बनने की संभावना है जिले में 16-0 से टीएमसी जीत दर्ज की है।

पश्चिम बर्द्धमान से मलय घटक के साथ प्रदीप मजूमदार के भी मंत्री बनने की संभावना है। हिन्दीभाषी को भी मंत्रिमंडल में स्थान मिल सकता है। इस रेस में विवेक गुप्ता सबसे आगे माने जा रहे है। हालांकि राज्य मंत्रियों का शपथ बाद में होगा इसमें भी विभिन्न जिलों को प्रतिनिधित्व मिलेगा। वहीं पुराने चेहरों में सुब्रत मुखर्जी, पार्थ चटर्जी, फिरहाद हाकिम, अरुप विश्वास, मलय घटक, ज्योतिप्रिय मल्लिक, ब्रात्य बसु, चंद्रिमा भट्टाचार्या, अरुप राय, जावेद अहमद खान, साधन पांडे, सिद्दिकुल्ला चौधरी को फिर से मौका मिलने की संभावना है। 

Leave a Reply