ASANSOLFEATURED

आसनसोल के युवा पुरुषोत्तम का कमाल, बिना पैसे के किया भारत भ्रमण, 20 राज्य 3 केन्द्र शासित क्षेत्र घूम आये, पढ़ें कैसे किया

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल :  मैं हूं झुम झुम झुम झुम झुमरू, फ़क्कड़ घुम घुम बनके घुमरू 1961 में किशोर कुमार द्वारा गाया यह गीत, आसनसोल के युवा पुरुषोत्तम सिंह पर सटीक बैठता है। जब कोरोना संकट के बीच लोग कहीं जाने से डर रहे थे. तब एक युवा बिना खर्च के भारत भ्रमण की तैयारी कर रहा था। उसने यह पूरा भी किया। एक बार में 20 राज्य और 3 केन्द्र शासित क्षेत्र भ्रमण के बारे में पहले तो कोई सोचेगा नहीं, सोचेगा तो सबसे पहले उसे इस पर खर्च होनेवाली राशि की चिंता होगी। लेकिन  आसनसोल के धाधका निवासी पुरुषोत्तम सिंह बिना अपना एक रुपया भी खर्च किये भारत के 20 राज्य और तीन केन्द्रीय शासित प्रदेशों का भ्रमण कर लौट आये है। 

तस्वीरों में देखें पुरुषोत्तम का भारत भ्रमण

20 फरवरी 2021 से पुरुषोत्तम ने अपनी यात्रा की शुरूआत की थी


20 फरवरी 2021 से पुरुषोत्तम ने अपनी यात्रा की शुरूआत की थी। वह आसनसोल से देवघर गये थे. यहां से ट्रेन से देवघर गये, ट्रेन का टिकट उनके एक मित्र ने दिया था। उसके बाद झारखंड से उड़ीसा छत्तीसगढ़ होते हुए दक्षिण भारत गये, वहां से गोवा, महाराष्ट्र होते हुए गुजरात होते हुए जम्मू-काश्मीर गये, वहां से हिमाचल, उत्तर प्रदेश, बिहार होते हुए रविवार को वापस आसनसोल पहुंचे। 

जम्मू में तो वह तीन दिन तक फंस गये


पुरुषोत्तम ने अपनी यात्रा के बारे में बताया कि वह कभी ट्रक, तो कभी ट्रेन तो कभी कोई अन्य वाहन से यात्रा करते थे. कई बार तो लिफ्ट तुरंत मिल जाती थी, लेकिन कई बार घंटों इंतजार करना पड़ता था। जम्मू में तो वह तीन दिन तक फंस गये। वहां लॉकडाउन भी था। फिर नीचे आने वाली एक बस में उन्हें लिफ्ट मिली। उनका दावा है कि यात्रा के दौरान परिवहन, रहने या खाने-पीने पर उन्होंने अपना एक रुपया भी खर्च नहीं किया। कभी ट्रक वाले ने खिलाया तो कहीं अपने बारे में बताने पर कोई होटल वाले ने भोजन करा दिया। कहीं अपने साथ ले गये तंबू में रात गुजारी, तो कहीं धर्मशाला, मंदिर, गुरुद्वारा तो नदी और समुद्र के किनारे ही सोकर रात बितायी।

Breaking : ममता सरकार में होंगे 43 मंत्री, 24 कैबिनेट, 19 राज्य मंत्री देखें सूची, मलय तीसरी बार बनेंगे मंत्री

 उन्होंने बताया कि वह आसनसोल संत जोसेफ स्कूल से 12 वीं तक पढ़ाई करने के बाद बर्द्धमान विश्वविद्यालय के एमबीए(टूरिज्म) किया। उनकी इच्छा बिना रुपये के भारत भ्रमण विषय पर पीएचडी करने की है। इसलिए उन्होंने यह दौरा किया। उन्हें मलाल है कि कोरोना संकट के कारण पूर्वोत्तर के आठ राज्य नहीं जा पाये। कोरोना संकट खत्म होने पर वह पूर्वोत्तर के राज्यों का भी दौरा करने का प्रयास करेंगे।

Read Also BJP में पुराने कार्यकर्ताओं की औकात नौकरों वाली हुई, सुधा देवी के सनसनीखेज पोस्ट से मचा बवाल 

वह भारत के 20 प्रमुख राज्यों के साथ तीन केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़, पु्ंडुचेरी और जम्मू-काश्मीर का दौरा कर चुके है। रविवार को ही वह ट्रेन से आसनसोल आये, जिसका किराया भी उनके एक मित्र ने दिया था। उनके इस रोचक दौरे को लेकर आसनसोल के श्रीकृष्ण मिश्रा, कृष्णा प्रसाद, हेमंत मिश्रा, पिन्टू गुप्ता, मुकेश झा आदि ने सराहना की।

Leave a Reply