West Bengal

Madhyamik Exam को लेकर संशय, बोर्ड को सरकार के फैसले का इंतजार

एक जून से होनेवाली है परीक्षा, कोरोना संकट के मद्देनजर बोर्ड जतायी असमर्थता

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता: इस वर्ष पश्चिम बंगाल माध्यमिक परीक्षा (दसवीं) (Madhyamik Exam) की परीक्षा होगी या नहींं इसे लेकर संशय बना हुआ। “माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा कि1 जून से परीक्षा कराना असंभव है। इसे लेकर सरकार बोर्ड के साथ चर्चा कर रही है। 1 जून से माध्यमिक परीक्षा शुरू होनी थी। 10 जून तक की तिथि परीक्षा के लिए निर्धारित थी। परीक्षा रद्द करें या नहीं इसे लेकर बोर्ड सरकार के फैसले का इंतजार कर रहा है।

वर्तमान में ट्रेन बंद है। कोरोना स्थिति में, बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों की यात्रा करने में भी समस्या होती है। इसके अलावा अनियंत्रित कोरोना संक्रमण दर। ऐसी स्थिति में, पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का मानना ​​है कि 1 जून से परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

गौरतलब है कि वर्तमान में देश में कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। राज्य के हालात भी चिंताजनक हैं। इससे पहले, राज्य ने गर्मियों की छुट्टियों से पहले स्कूलों में पढ़ाना बंद कर दिया था। शिक्षकों को भी स्कूल नहीं आने के लिए कहा गया था। लगभग 11 महीने बाद, नौवीं से दसवीं कक्षाएं शुरू हुईं। हालांकि, राज्य सरकार ने 19 अप्रैल को कहा कि कोरोना रोग के फिर से शुरू होने के कारण सभी स्कूल बंद कर दिये गये। लेकिन ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी। तत्कालीन राज्य शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि शिक्षा विभाग बैच के अनुसार स्कूलों में कक्षाएं संचालित कर रहा है। चुनाव के कारण कई स्कूल पहले से ही बंद हैं। इस बीच, गर्म मौसम के कारण स्कूल बंद रहेंगे। बाद में, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि स्कूल जून तक बंद रहेगा।

iCSE 10 वीं कक्षा की अखिल भारतीय बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी

इससे पहले, आईसीएसई ने देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण 10 वीं कक्षा की अखिल भारतीय बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। इससे पहले, आईसीएसई ने कहा था कि बारहवीं कक्षा की परीक्षा बाद में ली जाएगी।18 अप्रैल को, बोर्ड ने घोषणा की कि 10 वीं कक्षा की आईसीएसई परीक्षा इस बार वैकल्पिक होगी। दूसरी ओर, बारहवीं कक्षा ISC की परीक्षा तिथि जून के पहले सप्ताह में घोषित की जाएगी। तब तक दसवीं कक्षा की परीक्षा बिल्कुल रद्द घोषित कर दी गई थी।

इससे पहले, 14 अप्रैल को, केंद्र ने सीबीएसई दसवीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की। बारहवीं कक्षा की परीक्षा फिलहाल स्थगित है। CBSE 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली थीं। इसे 14 जून को समाप्त होना था। (Madhyamik Exam)

Leave a Reply