ASANSOL

आज की बैठक में तय हो सकता है 2024 का रोड मैप, जानें किन 5 विंदुओं पर रहेगा जोर

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस के लिए इस बार निशाने पर है लोकसभा वोट (Loksabha Election 2024) आज तृणमूल भवन में मेगा बैठक होनेवाली है। जहां पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) मौजूद रहेंगी। वह दो चरणों में दो बैठकें करेंगी, कार्यसमिति की बैठक भवन में होगी। जहां तृणमूल (AITC) के शीर्ष नेता मौजूद होंगे। उसके बाद नेता वर्चुअल जिलाध्यक्ष, जिला विधायक और सांसदों से बात करेंगे, सूत्रों के मुताबिक शनिवार की बैठक में तृणमूल में कई फेरबदल हो सकते हैं। कई विधायक, जो जिलाध्यक्ष भी हैं, अपने सामने ‘एक व्यक्ति, एक पद’ लगाकर अपना पद खो सकते हैं। साथ ही अभिषेक बनर्जी को पार्टी में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा सकती है।


पहली बैठक दोपहर 2 बजे तापसिया के तृणमूल भवन में होगी. सुब्रत बख्शी, पार्थ चटर्जी, अभिषेक बनर्जी के मौजूद रहने की उम्मीद है। कार्यसमिति की बैठक के बाद दोपहर 3 बजे से वर्चुअल बैठक होनी है। सूत्रों के मुताबिक 2021 की प्रचंड जीत के बाद तृणमूल  में संगठन बदलाव में खास दिलचस्पी है। सूत्र ने कहा कि अगर वह संगठन के पदाधिकारी हैं तो काम के अलावा और कुछ नहीं दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि तृणमूल नेता शनिवार की बैठक में ऐसा संदेश दे सकते हैं. वहीं सुनने में आ रहा है कि सुप्रीमो जो नेता विधायक के पद पर नहीं बल्कि जिलाध्यक्ष के पद पर भी बैठे हैं. वे बेहतर काम करना चाहते हैं. इसके विपरीत, वह पार्टी के काम में और अधिक नेताओं को जोड़ना चाहती है। इसके लिए ममता अब ‘एक व्यक्ति, एक पद’ के सिद्धांत का पालन कर सकती हैं.


सूत्रों के मुताबिक इस बार पार्टी के सांगठनिक कार्यों में अभिषेक बनर्जी की अहम भूमिका हो सकती है. उन्हें न केवल एक युवा संगठन या एक सांसद के नेता के रूप में चित्रित किया जा सकता है. बल्कि एक कुशल संगठनात्मक नेता के रूप में भी चित्रित किया जा सकता है. क्योंकि, 2021 के चुनाव में उन्होंने साबित कर दिया है कि वह पार्टी नेता के परिवार के सदस्य से नहीं, बल्कि राजनीति की पहचान में भी हैं।

 जिन पांच विषयों पर चर्चा हो सकती है-

* टीएमसी के सूत्रों के मुताबिक ममता बनर्जी पार्टी में एक व्यक्ति एक पद की नीति लेने जा रही हैं. कई मंत्री कई जिलों में पार्टी अध्यक्ष भी हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि कई दिग्गज मंत्री अपनी पार्टी के जिला अध्यक्षों का पद खो सकते हैं.
* प्रशांत किशोर ने 2021 वोट में टीएमसी का जादू  चलाने में महतव्पूर्ण भूमिका निभाई है. हालांकि तृणमूल की अंदरूनी खबर यह है कि तृणमूल का शीर्ष नेतृत्व अब प्रशांत किशोर को छोड़ने  को तैयार नहीं है. वह शायद काम करना जारी रखे। आज की बैठक में उनके भी मौजूद रहने की उम्मीद है.


* 2021 वोट में बहुत बड़ी जीत है। निस्संदेह, ममता बनर्जी जीत की मुख्य कर्णधार हैं। लेकिन उसके बाद अगर किसी का नाम है तो वो अभिषेक बनर्जी ही होंगे. पार्टी से लेकर राजनीतिक गलियारों तक जीत का एक बड़ा श्रेय उन्हीं को दिया जा रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या पार्टी संगठन में उनकी छाया लंबी रहेगी? तृणमूल के अंदरूनी सूत्रों की खबर, आज की बैठक में यह विषय आ सकता है।
* वोट से ठीक पहले कई तृणमूल नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल हो गए। वे भाजपा गए। गेरुआ खेमे के पतन के बाद, कई दलबदलू हाथ और पैर पकड़कर टीएमसी में लौटना चाहते हैं। इस सूची में सोनाली गुहा, सरला मुर्मू, दीपेंदु विश्वास, अमल आचार्य शामिल हैं। शुभ्रांशु रॉय को लेकर भी अटकलें शुरू हो गई हैं। शनिवार को दलबदलुओं के साथ बैठक में क्या होगा फैसला? 


* कुछ ही दिनों में छह विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव। उन सीटों पर कौन चुनाव लड़ेगा, शनिवार की बैठक में उनके संकेत मिल सकते हैं. वहीं, पार्टी के नेता पार्टी के युवा और महिलाओं समेत बाकी शाखा संगठनों की समीक्षा कर सकते हैं.

हालांकि, टीम का फोकस 2024 पर है। स्वाभाविक रूप से, ममता बनर्जी अगले लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को सुलझाना चाहती हैं। इसकी रूपरेखा शनिवार की संगठनात्मक बैठक में देखी जा सकती है।

Leave a Reply