ASANSOL

कल से देशभर में टीकाकरण अभियान की शुरूआत, लेकिन बंगाल में पहले जैसे ही चलेगी प्रक्रिया

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता : देश भर में  18-44 वर्ष के वयस्कों का सामूहिक टीकाकरण कल से शुरू होने वाला है. हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी ने रविवार को कहा कि कल से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन नहीं मिलेगी। बल्कि टीकाकरण उसी गति से जारी रहेगा जैसा कि इतने लंबे समय से राज्य भर में किया जाता रहा है. हालांकि टीकाकरण के लिए सत्र पूरे देश को ध्यान में रखते हुए बढ़ाया जाएगा, लेकिन सभी को टीका नहीं लगाया जा सकता है. 

(Vaccine Update)

इसका कारण बताते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि राज्य में सभी 18 साल से अधिक के टीकाकरण के लिए जितनी वैक्सीन उपलब्ध होनी चाहिए, वह फिलहाल उपलब्ध नहीं है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य सरकार के पास फिलहाल वैक्सीन की 14 लाख डोज हैं. जिसमें से 12 लाख कोवशील्ड और 2 लाख कोवासिन। अजय चक्रवर्ती ने कहा कि इतनी मात्रा में वैक्सीन से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करना संभव नहीं है.

 स्वास्थ्य भवन ने कहा कि आपूर्ति सामान्य होने पर ही टीकाकरण जोरों पर शुरू होगा।उधर, रविवार को फिर से कोविशील्ड वैक्सीन राज्य में आई। टीका रविवार दोपहर शहर में आता है। पुणे के सेराम इंस्टीट्यूट से कलकत्ता एयरपोर्ट पर कोविशील्ड वैक्सीन की 2 लाख 20 हजार 920 डोज पहुंचीं। वैक्सीन को बागबाजार सेंट्रल स्टोर ले जाया गया।

Leave a Reply