Bihar-Up-Jharkhand

कृषि विभाग की सराहनीय पहल : POS मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद ही मिलेगा खाद


झारखंड मिरर, इन्द्र कुमार, जामताड़ा :    पोस मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद ही मिलेगा खाद, जिले में खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए कृषि विभाग ने नया आदेश जारी किया है यही नहीं जिले के सभी खाद दुकानदारों को पोस मशीन भी उपलब्ध कराया गया है ताकि वह देते समय लाभुक का अंगूठा पोस मशीन में लगवा लें। यही नहीं किसान को खाद लेने से पूर्व आधार नंबर भी देना होगा ताकि पता चल सके कि खाद सही व्यक्ति के पास जा रहा है।

उल्लेखनीय हो कि खेती के समय जिले में डीएपी तथा यूरिया खाद की कालाबाजारी जोरों से होने लगती है और किसानों को ऊंचे दामों में रसायनिक खाद खरीदना पड़ता है जिससे किसानों को काफी परेशानी होती है किसी को देखते हुए विभाग ने यह निर्णय लिया है। किसी की माने तो जिले में शो से ज्यादा लाइसेंसी खाद के दुकानदार हैं सभी दुकानदारों को पोस मशीन उपलब्ध करा दिया गया है और वह उसी के माध्यम से खाद बेचेंगे।

यही नहीं बिना लाइसेंस ही दुकानदारों द्वारा खाद बेचते पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई करने का भी निर्णय जो आप द्वारा लिया गया है इसके लिए जिला स्तर पर एक टीम गठित की गई है जो विभिन्न क्षेत्रों में घूम घूम कर खाद दुकान का निरीक्षण करेगी। उल्लेखनीय हो कि सरकार द्वारा जिले में यूरिया ₹266 प्रति बोरा तथा डीएपी 12 सो रुपए प्रति बोरा बेचने का दर निर्धारित किया है।

Leave a Reply