ASANSOL

कोयला मंत्री से बीएमएस के कोयला क्षेत्र के प्रभारी ने की विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : कोयला मंत्री, भारत सरकार प्रल्हाद जोशी,   की अध्यक्षता में आज (6-7-21) नई दिल्ली में आयोजित कोयले में सुरक्षा पर 46वीं स्थायी समिति की बैठक में बीएमएस कोयला क्षेत्र के प्रभारी के.लक्ष्मा रेड्डी,  ने निम्नलिखित बिंदुओं को उठाया। बीएमएस नेता जयनाथ चौबे ने बताया कि इस दौरान कोयला मंत्री के समक्ष बीएमएस कोयला क्षेत्र के प्रभारी के.लक्ष्मा रेड्डी, ने कहा कि


1.जलवायु परिवर्तन के नाम पर, कुछ पश्चिमी औद्योगिक और विकसित राष्ट्र, जिन्होंने पिछले 200 वर्षों के दौरान पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचाया, भारत सहित विकासशील देशों पर कोयला आधारित बिजली उत्पादन कंपनियों को बंद करने का दबाव बना रहे हैं। जरूरतों, गरीबी को देखते हुए,  बेरोजगारी और पिछड़ापन ध्यान मैं रखते हुए, भारत सरकार को दबाव में नहीं आना चाहिए। उन्होंने कोल इंडिया के अधिकारियों द्वारा दिए गए बयान की भी आलोचना की कि हर साल 5% कर्मचारियों की संख्या कम की जाएगी।


2. उन्होंने सीआईएल, एनएलसीआईएल और एससीसीएल द्वारा कोविड द्वितीय लहर के अनुचित संचालन की भी आलोचना की। श्रमिकों के लिए निजी तौर पर टीके खरीदने की व्यवस्था नहीं की गई थी। बीएमएस द्वारा कर्मचारियों के लिए आयुष 64/कबासुरा कुडिनीर दवाएं उपलब्ध कराने के सुझाव पर भी विचार नहीं किया गया था। कुछ राज्यों की कोयला कंपनी के अस्पतालों को सामान्य कोविड केंद्र घोषित किया गया, जिसके परिणामस्वरूप कोयला श्रमिकों को आपात स्थिति में बिस्तर नहीं मिल सका।3. उन्होंने मांग की कि सभी कोविड प्रभावित स्थायी और ठेका श्रमिकों को 15 दिनों का विशेष आकस्मिक अवकाश दिया जाए। उन्होंने इस मामले को सदन के संज्ञान में भी लाया कि एससीसीएल में कोविड की ठेका श्रमिक मृत्यु के मामले में 15 लाख रुपये का भुगतान नहीं किया जा रहा है। मंत्री ने एससीसीएल प्रबंधन को इस पर सकारात्मक विचार करने की सलाह दी।


4. पुनर्गठन के बाद भी JBCCI की पहली बैठक नहीं बुलाने के लिए CIL प्रबंधन की भी आलोचना की। उन्होंने यह भी बताया कि प्रबंधन को JBCCI के गठन के लिए कोयला मंत्रालय द्वारा मंजूरी के लगभग एक महीने का समय लगा। जेबीसीसीआई की कार्यवाही पर रोक लगाने के इंटक के प्रयास को विफल करने के लिए उच्च न्यायालयों में कैविएट दायर करने के लिए बीएमएस के सुझाव पर प्रबंधन ने ध्यान नहीं दिया।
5. कोयला कंपनियों में जहां लाखों कर्मचारी कार्यरत हैं, कर्मचारियों के कल्याण की देखभाल के लिए कोई नियमित निदेशक (कार्मिक) नहीं हैं। सीआईएल और एससीसीएल की कई सहायक कंपनियों में कई निदेशक पद लंबे समय से नहीं भरे गए हैं, जिससे सुचारू कामकाज प्रभावित हो रहा है। और श्रमिकों की सुरक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है।


6. सिंगरेनी कंपनी द्वारा 28-6-21 को आयोजित त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक में केवल एक संघ जिसकी मान्यता अवधि 2 वर्ष पहले समाप्त हो गई थी,उन्ही को बुलाया गया।अन्य राष्ट्रीय श्रम संघटनोंको अनदेखा किया गया था।7. चूंकि सीएमपीएफ के तहत 15,000 से अधिक श्रमिकों को 1,000 रुपये से कम पेंशन मिल रही है, सरकार को उचित न्यूनतम पेंशन सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने ईपीएस’95 का उदाहरण भी दिया, जिसके तहत 1,000 रुपये की न्यूनतम पेंशन सुनिश्चित की जाती है।
8.एबीकेएमएस/बीएमएस के एक अन्य सदस्य श्री संजय सिंह ने सुरक्षा उपायों के संबंध में कई सुझाव दिए। उन्होंने यह भी बताया कि श्रमिकों को घटिया जूते दिए जा रहे हैं, जो 2-3 महीने के भीतर खराब हो जाते हैं। माननीय मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इसके बाद कर्मचारियों को अच्छी क्वालिटी के जूतों की आपूर्ति की जानी चाहिए।

Leave a Reply