KULTI-BARAKAR

चिनाकुड़ी कोलियरी का उत्पदान होगा 1500 टन, अतिक्रमण हटाने के अल्टीमेटम का आज अंतिम दिन

बंगाल मिरर, साबिर अली, कुल्टी– कोयले का उत्पादन बढ़ाने के लिए ईसीएल के सोदपुर क्षेत्र में चिनकुडी ग्रुप की चिनकुडी 3 नंबर कोलियरी में एक नया प्रोजेक्ट लगाने को लेकर वहां अवैध कब्जा कर वर्षो से रह रहे 40 से 50 घरों को खाली करने का नोटिस प्रबंधन द्वारा घरों पर चिपका दिया गया है ।जिससे वहां के निवासियों मे हड़कंप मचा हुआ है । हालांकि कोलियरी के लिए बनने वाला रास्ता अवैध अतिक्रमण के प्रबंधन के लिए रोड़ा बन रहा है। इसके लिए ईसीएल अधिकारियों ने अवैध कब्जा को हटाने के लिए पहले ही कदम उठा लिए हैं। ईसीएल की जगह पर कब्जा कर अवैध रूप से निर्माण कराने वालों को स्थानांतरित करने का नोटिस दिया गया है ।

इस बीच, ईसीएल से यह नोटिस मिलने के बाद परिवार के कई सदस्य जो लंबे समय से इस क्षेत्र में रह रहे हैं, अत्यधिक परेशानी में पड़ गए हैं। वे ईसीएल के कार्य में बाधा नहीं बनना चाहते हैं। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि हमें सभी लाभों के साथ पुनर्वास की आवश्यकता है।चिनकुडी नंबर 1 कोलियरी के प्रबंधक और चिनकुडी ग्रुप के कार्यवाहक एजेंट अजीत कुमार ने गुरुवार को कहा कि कंपनी मुख्यालय से चिनकुडी नंबर 3 कोलियरी को पुनर्जीवित कर उत्पादन बढ़ाने की योजना बनाई गई है । इसलिए इस कोलियरी में आधुनिक प्रोजेक्ट का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे कोलियरी का दैनिक कोयला उत्पादन 200 टन से बढ़कर 1500 टन हो जाएगा।

अगर ऐसा रहा तो कोलियरी में बड़ी गाड़ियां तथा भारी मशीने यहां इसी रास्ते से होकर आना जाना करेंगी।उन गाड़ियों के लिए छह मीटर चौड़ी सड़क बनानी पड़ेगी। लेकिन अवैध कब्जा के कारण ऐसा होने वाला नहीं है ।इसलिए करीब 15 परिवार हैं। उन्हें पहले ही जगह छोड़ने के लिए कानूनी नोटिस दिया जा चुका है। इसे स्थानांतरित करने के लिए एक विशिष्ट दिन दिया गया है। उन्होंने कहा हमारी उम्मीद है कि अवैध कब्जा करने वाले हट जाएंगे। यदि नहीं तो हमें कानूनी कार्रवाई करनी पड़ेगी।वही दूसरी ओर स्थानीय निवासी ने बताया कि ईसीएल ने 16 जुलाई को घर की दीवार पर नोटिस लगा दिया था और उसमे सात दिनों के भीतर स्थानांतरित करने के लिए कहा गया था ।


CID बराकर कांड की जांच को आई
 

अब नहीं चलेगी बालू माफियाओं की मनमानी, रेत खनन नीति का ऐलान

Leave a Reply