ASANSOL

सीबीआई बिनय मिश्रा पर कस रही शिकंजा !

बंगाल मिरर, एस सिंह(क्राइम रिपोर्टर) : सीबीआई (CBI ) ने अदालत से ‘फ्री हैंड’ मिलने के बाद बिनय मिश्रा (Binay Mishra) को हिरासत में लेने की अंतिम तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए सीबीआई उस पर शिकंजा कसने की तैयारी में है. शुरुआत में केंद्रीय एजेंसी ने कहा था कि कोयला और पशु तस्करी मामले में शामिल आरोपी को इस शर्त पर गिरफ्तार नहीं किया जाएगा कि वह देश लौट जाए। लेकिन बिनय फिर भी देश नहीं लौटे। नतीजतन, अब अदालत ने न सिर्फ जमानत याचिका खारिज की। बल्कि कहा  है कि सीबीआई को राज्य में मामले की जांच के लिए राज्य सरकार से किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं है. उसके बाद केंद्रीय एजेंसी ने शिकंजा कसने की तैयारी शुरू की है.

सूत्रों के अनुसार कलकत्ता उच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद  को सीबीआई मुख्यालय में निजाम पैलेस के अधिकारियों के साथ व्यापक बैठक हुई. बिनय मिश्रा को वापस देश में कैसे लाया जाए, इस पर दिल्ली और कोलकाता में सीबीआई अधिकारियों के बीच चर्चा हुई. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक बिनय मिश्रा को वापस लाकर हिरासत में लेने के रास्ते पर विदेश मंत्रालय की मदद मांगी गई है. और तदनुसार परामर्श किया जा रहा है.

सीबीआई इतने लंबे समय से पूरी ताकत के साथ आगे  नहीं बढ़ पाई है क्योंकि वह इस दुविधा में थी कि कहीं बिनय मिश्रा की जमानत याचिका मंजूर न हो जाये। लेकिन अब जब हाई कोर्ट का फैसला आ चुका है, केंद्रीय जांच एजेंसी इसे जल्द से जल्द करना चाहती है। सीबीआई लंबे समय से कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे थे। अदालत ने न केवल सीबीआई के पक्ष में फैसला सुनाया, बल्कि बिनॉय मिश्रा मामले की जांच के लिए सीबीआई को पूरी आजादी भी दी. इसलिए जांच में तेजी लाने का काम शुरू हो गया है। बिनॉय मिश्रा के खिलाफ पहले ही रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है। सीबीआई इस बार रेड कॉर्नर नोटिस को हथियार के तौर पर इस्तेमाल करते हुए उसे हिरासत में लेना चाहते हैं।

Leave a Reply