LatestNationalWest Bengal

YAAS मुकाबले को तैयार, केंद्र ने दिए मात्र 400 करोड़ रुपये : ममता, CM खुद रहेंगी कंट्रोल रूम में


बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता ः पश्चिम बंगाल में ‘यास’ चक्रवात (YAAS) की दस्तक से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee) ने दावा किया है कि उनकी सरकार इससे मुकाबले के लिए तैयार है। सोमवार को मीडिया से मुखातिब मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने बंगाल में ‘यास’ के मद्देनजर 400 करोड़ रुपये दिये हैं। ममता बनर्जी ने कहा कि आंध्र प्रदेश और ओडिशा को 600 करोड़ रुपये दिए गए हैं, जबकि पश्चिम बंगाल अपेक्षाकृत बड़ा राज्य है, लेकिन 400 करोड़ रुपये ही दिए गये हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वर्चुअल बैठक में यह घोषणा की थी। इस बैठक में अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके पहले भी अम्फान आया था और भी साइक्लोन आये थे, लेकिन केवल आश्वासन दिया गया था, लेकिन मदद नहीं दी गई थी। यह राशि भी राज्य सरकार की ही राशि है और वह एडवांस में दी गई है। ममता बनर्जी ने कहा कि बैठक में जब मैंने इस मुद्दे को उठाया, तो केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि वह इस बारे में बाद में बात करेंगे। यह सांइसटिक तरीके से तय होता है। ममता ने कटाक्ष करते हुए कहा कि मैं पोलिटिकल साइंस नहीं समझती हैं।


48 घंटे तक कंट्रोल रूम से करेंगी निगरानी


उन्होंने कहा कि कल से 48 घंटे तक लगातार मॉनिटरिंग चलेगा। यह सारा दिन जिला और राज्य स्तर पर चलेगा पूर्व और दक्षिण रेलवे की कुछ ट्रेनों को रद्द करने का निर्देश दिया गया है। ममता बनर्जी कहा कि यह सीवियर साइक्लोन 72 घंटे चलेगा। 4000 राहत शिविर हैं। उसमें लोगों को रखने की व्यवस्था कर रहे हैं। 24 घंटे कंट्रोल सेंटर खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि वह लोगों से आग्रह करती हैं कि तटवर्ती इलाके में राहत शिविर में रहें। साइक्लोन अलर्ट टीवी और रेडियो और पुलिस के जरिए प्रचार किया जा रहा है।


10 लाख लोगों को हटाने का लक्ष्य है


उन्होंने कहा कि दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, कोलकाता, पूर्व मेदिनीपुर, मुर्शिदाबाद सहित कुल 20 जिले प्रभावित होंगे। मालदा, उत्तर दिनाजपुर, दार्जिलिंग और कालिंपांग में भारी बारिश होगी। कल से 48 घंटे मॉनिटरिंग चलेगा। 51 डिजास्टर मैनेजमेंट टीम का गठन किया गया है। ममता बनर्जी ने कहा कि मीडिया से सकारात्मक भूमिका की अपील करती हैं। सारे समय निगेटिव बातें कही जा रही है। पावर रेस्टोरेशन की 1000 टीम काम करेगी। 450 टेलीफोन रेस्टोरेशन चालू रहेगा। 10 लाख लोगों को हटाकर सटीक जगह पर रखने का लक्ष्य है।

चक्रवात यास के बुधवार को पारादीप और सागर द्वीप समूह के बीच टकराने की आशंका, केन्‍द्रीय गृहमंत्री ने की समीक्षा बैठक

केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (AMIT SHAH) ने चक्रवात यास (CYCLONE YAAS) को देखते हुए तैयारियों की समीक्षा के लिए आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से एक बैठक की। इस बैठक में ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल के मुख्‍यमंत्री और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उपराज्‍यपाल शामिल हुए। गृह मंत्री शाह ने इस बैठक में वरिष्‍ठ अधिकारियों को राज्‍यों के साथ हरसंभव सहयोग करने के आदेश दिए और उच्‍च जोखिम वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकालने के विषय पर बात की। इसके अलावा सभी संबंधित विभागों के उन लोगों को भी समय से निकालने के निर्देश दिये गए हैं, जो अपतटीय गतिविधियों से जुड़े हुए हैं। बैठक में गृह मंत्री शाह ने कटौती के समय प्रभावित हुई विद्युत आपूर्ति और संचार व्‍यवस्‍था को जल्‍द से जल्‍द बहाल करने पर भी जोर दिया।

https://twitter.com/PBNS_India/status/1396684632670806017

चक्रवात यास के बुधवार को टकराने की आशंका

चक्रवात यास के (CYCLONE YAAS) धीरे धीरे उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटे में तेज होकर गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाने की संभावना है। उसके बाद अगले 24 घंटे में इसके भयंकर चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हो जाने की आशंका है। यह उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिम में लगातार बढता रहेगा और सघन होकर बुधवार की सुबह तक उत्तरी ओडिशा के पास उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों तक पहुंच जायेगा। चक्रवाती तूफान के पारादीप और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से होकर बुधवार की दोपहर तक पार कर जाने की संभावना है।

पूर्वी मध्‍य बंगाल की खाडी में बना गहरे दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटे से स्थिर रहते हुए चक्रवाती तूफान यास में बदल गया है और आज इसका केन्‍द्र पूर्वी मध्‍य बंगाल की खाड़ी में बना है। यह पोर्ट ब्‍लेयर के उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिम से छह सौ किलोमीटर, पारादीप के दक्षिण-दक्षिण पूर्व से पांच सौ चालीस किलोमीटर, बालासोर के दक्षिण-दक्षिण पूर्व से साढे़ छह सौ किलोमीटर और दीघा के दक्षिण-दक्षिण पूर्व में छह सौ तीस किलोमीटर पर है।

Leave a Reply