BusinessRANIGANJ-JAMURIA

जामुड़िया में लोन की दर मात्र 9 फीसदी, चैंबर के साथ आरबीआई अधिकारियों की बैठक

बंगाल मिरर, जामुड़िया : बैंक द्वारा नए उद्यमियों को ऋण देने में काफी कमी को देखते हुए आज जामुड़िया चैम्बर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज के कार्यालय में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारियों और जामुड़िया चैम्बर ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज के पदाधिकारियों के बीच एक बैठक हुई। ऋण में कमी को देखते हुए रिजर्व बैंक के एजीएम सुदीप भट्टाचार्य ने बताया कि जामुड़िया एक आद्योगिक इलाका होते हुए भी यहां पर बैंको में में कुल जमा का 9 प्रतिशत ही ऋण निर्गत किया गया है जो कि बहुत ही काम है जबकि पूरे पश्चिम बंगाल में बैंको द्वारा नब्बे हजार करोड़ रुपये का ऋण दिया गया है जो कि इस वर्ष बढ़कर एक लाख करोड़ तक होने वाला है। इस ऋण की दर में पश्चिम बर्धमान जिला का ओसत सैतिष प्रतिशत का ही है जबकि जामुड़िया में ये दर काफी घटकर सिर्फ नौ प्रतिशत ही है।

जिला ऊधोगिक केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार जामुड़िया में ग्रिल बनाने वाले का एक क्लस्टर भी है जो कि काफी अच्छा कार्य कर रहा है इसके बावजूद भी ऋण में काफी कमी है। इस बैठक में जामुड़िया चैम्बर के कार्यवाहक सचिव अजय कुमार खैतान ने अधिकारियों को बताया कि प्रशिक्षण का अभाव और सटीक जानकारी के अभाव में यहां के युवा उद्यमी सही तरह से बैंको में अपना पक्ष नही रख पाते हैं और कुछ बैंक की भी उदासीनता होती है कि वो व्यवसायिक संगठनों से अपने आपको जोड़ नही पाते है जिसके फलस्वरूप बैंको में और ग्राहकों में काफी दूरी बन जाती है। साथ ही साथ डॉक्यूमेंट भी इतना जटिल होता है कि लोग आसानी से ऋण मिल पाने की सोच भी नही पाते और बैंक जाने से कतराते हैं।

एजीएम सुदीप भट्टाचार्य ने चैंम्बर को आश्वाशन दिया कि वो बैंको को चैम्बर के साथ नियमित अंतराल पर बैठक करने का निर्देश देंगे ताकि यहां के लोगों तक सही जानकारी पहुंचे और लोग उसका लाभ उठाकर ऋण लेकर अपना व्यवसाय चालू कर सकें। बैठक में एजीएम सुदीप भट्टाचार्य के अलावा रिजर्व बैंक के सहायक मैनेजर कमल दास एवम रोबिन कुमार रॉय एवम चैम्बर की ओर से अध्य्क्ष जयप्रकाश डोकानिया, चैम्बर चुनाव अधिकारी रामशंकर केशरी, सचिव अजय कुमार खैतान, बंटी सतरोड़िया एवम प्रदीप कुमार टिबड़ेवाल (बाला) आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply