ASANSOL

कौशल विकास के इच्छुक एवं बेरोजगारों के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रशिक्षण के लिए सुनहरा अवसर

बंगाल मिरर, रानीगंज –  राज्य के मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी के निर्देश पर राज्य के कौशल विकास विभाग ने पहले की तरह ही राज्य के बेरोजगारों एवं उद्योगों के विकास के लिए कमर कस ली है। कौशल विकास विभाग ने पिछले दिनों कई बैठके आयोजीत की , जिसमें राज्य के उच्च अधिकारियों ने विभिन्न जिलो के जिला शासकों से विचार-विमर्श किया। इसके तहत पश्चिम बर्दवान के जिला शासक  विभु गोयल की अध्यक्षता में कौशल विकास की एक समिति गठित की गई है जिसके अंतर्गत जिले के हजारों लोगों को कौशल विभाग के माध्यम से विभिन्न प्रकार से विभिन्न विषयों पर कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा , ताकि वह आगे चलकर सही तरीके से अपना रोजगार कर सके एवं राज्य का सर्वांगीण विकास हो सके।


 इसके अंतर्गत कोई भी इच्छुक व्यक्ति जो किसी भी प्रकार के कौशल विकास – जैसे कि ट्रक व बस चालक, उद्योगों में मशीन ऑपरेटर, विभिन्न तरह के मिस्त्री, अकाउंट सीखने वाले, विद्युत मिस्त्री, पाइप मिस्त्री, वेल्डर, नए आने वाले उद्यमी, आईटी से संबंधित, कृषि , सिक्योरिटी, फर्नीचर फिटिंग , भवन निर्माण, स्वास्थ्य, परिवहन आटोमोटिव, वस्त्र निर्माण , मीडिया एवं मनोरंजन, चमड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन एवं हॉस्पिटैलिटी के अलावा अन्य कई प्रकार के प्रशिक्षण -में प्रशिक्षण लेना चाहते हैं तो दुर्गापुर स्थित जिला शिल्प केंद्र या अतिरिक्त जिला शासक डेवलपमेंट  संजय पाल एवं जिले के नोडल अफसर  पारोमिता मंडल से भी संपर्क कर सकते हैं। 


पश्चिम बर्दवान जिले की कौशल विकास प्रशिक्षण समिति के सदस्य एवं इंडियन काउंसिल ऑफ स्माल इंडस्ट्रीज के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष  संदीप भालोटिया ने बताया की यह प्रशिक्षण मांग पर आधारित होगा ताकि लोगों को रोजगार मिल सके । सरकार की तरफ से उनको प्रशिक्षण देने की व्यवस्था है जिसके अंतर्गत प्रशिक्षण के पश्चात उनको रोजगार देने की एक व्यवस्था कीये जाने का प्रावधान है। उन्होंने बेरोजगार युवक एवं युवतियों तथा संबंधित व्यक्तियों से अपील की ताकि वह विभिन्न तरह के प्रशिक्षण से संबंधित सुझाव भेजें । जिन लोगों को प्रशिक्षण लेना है , वह सभी संबंधित विभागों से या जिले के कौशल विभाग प्रशिक्षण समिति के सदस्यों से संपर्क कर सकते हैं। 


 श्री भालोटिया ने बताया कि जिले की कौशल विकास प्रशिक्षण समिति, जिला शासक  विभु गोयल एवं अतिरिक्त जिला शासक  संजय पाल  के नेतृत्व में बहुत अच्छा काम कर रही है और वर्तमान में तकरीबन 25 लोगों का नाम बस , ट्रक एवं कार वाहनों के ड्राइविंग प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है ताकि जिले में वाहन चलाने वाले ड्राइवरों की जो काफी अधिक किल्लत हो गई है और इस प्रशिक्षण के पश्चात इस कमी को दूर किया जा सकेगा और कई लोगों को रोजगार मिलेगा। इसी तरह अन्य कई विषयों पर भी जहां पर मांग और आपूर्ति की एक कमी है उसे जिले के इच्छुक आवेदकों के प्रशिक्षण के द्वारा पूरा किया जा सकेगा और हजारों लोगों को रोजगार देने की व्यवस्था भी की जा सकेगी जिससे कि क्षेत्र के सामाजिक विकास में एक अच्छी भूमिका का निर्वहन होगा।

Leave a Reply