West Bengal

राज्य में खुलेंगे 200 हिन्दी माध्यम स्कूल : सीएम

ओलचिकी भाषा में 500 संथाली स्कूल, 200 राजवंशी स्कूल, 100 अंग्रेजी माध्यम स्कूल तैयार होंगे

बंगाल मिरर, कोलकाता :  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के हिन्दी भाषियों के लिए एक बार फिर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि राज्य में और 200 हिन्दी माध्यम स्कूल तैयार होंगे। इसके अलावा हिन्दी कॉलेज व विश्वविद्यालय तैयार हो ही रहे हैं। नवान्न सभागार में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सीएम ने कहा कि ओलचिकी भाषा में 500 संथाली स्कूल, 200 राजवंशी स्कूल, 100 अंग्रेजी माध्यम स्कूल तैयार होंगे। इसके अलावा अन्य भाषा में सिलेबस तैयार होने के बाद कई स्कूल खुलेंगे।

mamata banerjee File photo

 ट्राइबल एडवाइजरी कमेटी की इस बैठक के बाद सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में आदिवासी समुदायों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है। स्कूलों काे लेकर विशेष रूप से चर्चा हुई। सीएम ने कहा कि वर्ष 2013 में हमलोगों की सरकार ने आदिवासी विभाग को चालू किया था। उसके बाद से इस विभाग का बजट करीब 6 गुना बढ़ाया गया है ताकि आदिवासी लोगों के विकास में कहीं कोई कमी नहीं आये। हर तरह से हमलोग ट्राइब्लस को मदद पहुंचा रहे हैं।


 जय बांग्ला पेंशन, लक्ष्मी भंडार, आदिवासियों की जमीनों पर कोई दखल नहीं कर पाये, इन सभी पर कदम उठाये गये हैं। उल्लेखनीय है कि ममता बनर्जी के सरकार में अाने के बाद हिन्दी स्कूलों की संख्य 500 से अधिक बढ़ी है। जहां भी 10 फीसदी से अधिक हिन्दीभाषियों की आबादी है वहां सरकारी कार्यालयों में पत्राचार हिन्दी में करने की छूट है। हिन्दी विश्वविद्यालय की स्थापना हो चुकी है तथा इसके विस्तार पर सरकार गंभीर है। हिन्दी प्रकोष्ठ के दक्षिण बंगाल प्रभारी मनोज यादव ने इसकी सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को धन्यवाद दिया। 

Leave a Reply