LatestNational

Vistadome ट्रेन सेवा बंगाल एवं असम में आकर्षित करेगी पर्यटकों को, 360 डिग्री दृश्य के साथ यात्रा का रोमांच

बंगाल मिरर, कुमार पप्पू(रेल संवाददाता) :  अब पश्चिम बंगाल और असम के लोग तथा पर्यटक प्राकृतिक वादियों के बीच आकर्षक नजारा देखते हुए ट्रेन सेवा का आनंद ले सकेंगे। आज से बंगाल और असम में विस्टाडोम Vistadome ट्रेन सेवायें शुरू की गई। असम में गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग और पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार जंक्शन के बीच आज, से अत्याधुनिक विस्टाडोम ट्रेन सेवाएं शुरू की गई है। जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार ट्रेन में एक विस्टाडोम कोच होगा, दो एयर -कंडीशंड चेयर कार, दो गैर-वातानुकूलित चेयर कार, एक लगेज कार और एक पावर कोच। यह सप्ताह में तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी।

soruce twitter NEFR


गुवाहाटी और न्यू हाफलोंग के बीच विस्टाडोम ट्रेन सेवा सप्ताह में दो दिन – बुधवार और शनिवार को – मंडेरडिसा ​​और माईबोंग स्टेशनों पर रुकेगी। नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हम इस यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित हैं। हम दार्जिलिंग हिल्स में भी विस्टाडोम सेवा की योजना बना रहे हैं।”

न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वारन्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार मार्ग ऊँची पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा हुआ है जिसमें विभिन्न जंगली जानवर और समृद्ध जैव-विविधता रहती है। विस्टाडोम एनजेपी से अलीपुरद्वार जंक्शन तक की यात्रा का एक तरफ का किराया करीब 955 रुपये होगा। एसी चेयर कार और नॉन एसी चेयर कार का किराया क्रमश: 410 रुपये और 85 रुपये हैं और टिकट पीआरएस या आईआरसीटीसी वेब पोर्टल के माध्यम से अग्रिम रूप से बुक किए जा सकते हैं।


विशेष विस्टाडोम ट्रेन सप्ताह में तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को एनजेपी और एपीडी जंक्शन सेक्शन के बीच चलेगी, जिसका स्टॉपेज सेवोक, चलसा, मदारीहाट और राजाभातखोवा स्टेशनों पर होगा।
दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) की बहुप्रतीक्षित टॉय ट्रेनों सहित पूर्वी भारत में विस्टाडोम कोच पहले ही पेश किए जा चुके हैं।ट्रेन एनजेपी से सुबह 7:20 बजे प्रस्थान करेगी और 168 किमी की दूरी तय करते हुए दोपहर 1:00 बजे एपीडी पहुंचेगी। एपीडी से 14:00 बजे ट्रेन की वापसी यात्रा और 19:00 बजे एनजेपी पर पहुंचती है। रेल मार्ग को हाथी गलियारे के रूप में जाना जाता है और प्रति घंटे 25 किमी की गति प्रतिबंध हैं। मार्ग के माध्यम से आकर्षण सेवोक और हासीमारा में चाय चखने के बिंदु, सेवक और हासीमारा में सेल्फी पॉइंट, चलसा में लोक नृत्य और हासीमारा में भूटानी नृत्य हैं।


असम में गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग सप्ताह में दो बार – बुधवार और शनिवार को – मंडेरडिसा ​​और माईबोंग स्टेशनों पर रुकेगी।
ट्रेन सप्ताह में दो बार – बुधवार और शनिवार को – मंडेरडिसा ​​और माईबोंग स्टेशनों पर रुकेगी। यह गुवाहाटी से सुबह 6:35 बजे प्रस्थान करेगी और 11:55 बजे न्यू हाफलोंग पहुंचेगी, जो उत्तरी कछार पहाड़ी क्षेत्र के माध्यम से 269 किलोमीटर की दूरी तय करती है। वापसी की यात्रा के दौरान ट्रेन न्यू हाफलोंग से शाम 5 बजे रवाना होगी और रात 10:45 बजे गुवाहाटी पहुंचेगी।

विस्टाडोम (Vistadome) फीचर्स


विस्टाडोम (Vistadome) पर्यटकों को खुले आसमान, पहाड़ों, सुरंगों, पुलों, पहाड़ियों और गहरे हरे भरे जंगलों का 360 डिग्री दृश्य प्रदान करेगा। ट्रेनों में वाईफाई आधारित यात्री सूचना प्रणाली, डिजिटल डिस्प्ले स्क्रीन के साथ यात्री मनोरंजन प्रणाली, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, सीसीटीवी निगरानी, ​​फायर अलार्म भी होंगे। विस्टाडोम कोच कांच की खिड़कियों और कांच की छत से लैस होगा। विस्टाडोम पर्यटकों को खुले आसमान, पहाड़ों, सुरंगों, पुलों, पहाड़ियों और गहरे हरे भरे जंगलों का 360 डिग्री दृश्य प्रदान करेगा।
दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) की बहुप्रतीक्षित टॉय ट्रेनों सहित पूर्वी भारत में विस्टाडोम कोच पहले ही पेश किए जा चुके हैं। मुंबई और गोवा के बीच जन शताब्दी एक्सप्रेस, कालका-शिमला रेलवे और विशाखापत्तनम से अराकू तक की लिंक ट्रेन में भी विस्टाडोम कोच हैं।

Leave a Reply