FEATUREDLatestNational

Indian Railway 3एसी इकोनॉमी कोच का किराया सामान्य 3एसी से 8 फीसदी कम, जानें खासियत

बंगाल मिरर, कुमार पप्पू( रेल संवाददाता) :  सुरक्षित और विश्वसनीय यात्रा में से एक भारतीय रेलवे ( Indian Railway) अपनी सेवाएं और सुविधाओं को लगातार बढ़ाने पर काम कर रही है। भारतीय रेलवे की इस विकास यात्रा में नया शामिल होने वाला एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास ( Economy 3AC) कोच है। नए कोच ने अपनी सेवा देना शुरू कर दिया है। आधुनिक सुविधाओं से लैस इन कोचों को ट्रेनों में जोड़ कर शुरुआत भी कर दी गई है। इस कोच का किराया 3एसी कोच से 8 फीसदी कम है।

3एसी इकोनॉमी


एसी 3-टियर इकनॉमी क्लास कोच की प्रमुख डिजाइन विशेषताएं


>कोच में बर्थ क्षमता 72 से बढ़कर 83 कर दी गई है>सीटों और बर्थ का बेहतर और मॉड्यूलर डिजाइन> लंबवत और आड़ा, दोनों हिस्सों में मुड़ने योग्य स्नैक टेबल>प्रत्येक बर्थ के लिए अलग-अलग एसी सुराख>दिव्यांगजनों के लिए प्रत्येक कोच में बड़ा शौचालय का दरवाजा और प्रवेश द्वार>प्रत्येक बर्थ के लिए व्यक्तिगत रीडिंग लैंप और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट>मध्य और ऊपरी बर्थ, दोनों के लिए सिर से ऊपर के हिस्से में बढ़ोतरी>सार्वजनिक संबोधन और यात्री सूचना प्रणाली>सामग्रियों के लिए विश्व बेंचमार्क ईएन 45545-2 एचएल3 के अनुपालन को सुनिश्चित करके अग्नि सुरक्षा में सुधार>सीसीटीवी कैमरा>ऊपरी और मध्य बर्थ तक पहुंचने के लिए सीढ़ी का बेहतर डिजाइन

इन ट्रेनों में लगाए गए कोच


बता दें कि कोच तैयार होने के बाद पहली बार इसे ट्रेन नंबर 02403 प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में जोड़ा गया है। इसके साथ ही इस कोच का किराया 3एसी कोच से 8 फीसदी कम है। रेलवे के मुताबिक जल्द ही दो और ट्रेनों, ट्रेन नंबर 02429/02430 नई दिल्ली-लखनऊ एसी स्पेशल और ट्रेन नंबर 02229/02230 लखनऊ मेल में इस नए 3एसी इकोनॉमी कोच को जोड़ा जाएगा। कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में निर्मित 50 नए इकोनॉमी कोच विभिन्न क्षेत्रों में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं।

दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय और प्रवेश के लिए सुविधा


इस कोच में प्रवेश और एक व्हील चेयर पर दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय के प्रावधान किए गए हैं, जो कि एक नई पहल है। यात्री आराम में सुधार के लिए कई डिजाइन सुधार भी किए गए हैं। सभी बर्थ के लिए अलग-अलग सुराख प्रदान करके एसी वाहक पाइप प्रणाली को नए स्वरूप में बनाया गया है। आराम में सुधार, कोच का वजन कम करने और रखरखाव अनुकूलता में सुधार के लिए सीटों और बर्थों का बेहतर व मॉड्यूलर डिजाइन बनाया गया है।


ऊपरी बर्थ के लिए सीढ़ी की उन्नत डिजाइन


प्रत्येक बर्थ के लिए व्यक्तिगत रीडिंग लाइट और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट दिए गए हैं। मध्य और ऊपरी बर्थ तक पहुंचने के लिए सीढ़ी को एक नए एर्गोनॉमिक के रूप में उन्नत डिजाइन भी प्रदान किया गया है। मध्य और ऊपरी बर्थ में सिर से ऊपर का हिस्सा भी पहले से बढ़ा हुआ है।
वहीं सुंदरता की दृष्टि से आकर्षक व एर्गोनॉमिक (जिसमें कम मेहनत करना पड़े) प्रवेश द्वार के जरिए कोच तक पहुंचने के वातावरण और सुगमता में सुधार किया गया है। कोच के भीतरी हिस्से में ल्यूमिनसेंट गलियारा निशान, ल्यूमिनसेंट बर्थ नंबरों सहित नाइट लाइट्स के साथ एकीकृत इल्यूमिनेटेड बर्थ इंडिकेटर (संकेतक) हैं।

WhatsApp view once फीचर का अपडेट Android यूजर्स को , एक बार देखने के बाद मैसेज गायब हो जाएगा 

Leave a Reply