West Bengal

पूजा बाद खुल सकते हैं उच्च शिक्षण संस्थान, विद्यार्थियों के टीकाकरण पर जोर देने का निर्देश

बंगाल मिरर, कोलकाता : कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के खुलने से पहले छात्रों को टीकाकरण कराना है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ राज्य के उच्च शिक्षा विभाग को दिशा-निर्देश भेजा।   इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि वे पूजा के बाद शिक्षण संस्थान खोलने की सोच रहे हैं। बाद में ग्लोबल एडवाइजरी बोर्ड के प्रमुख नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बिनायक बनर्जी ने भी कहा कि स्कूल और कॉलेज जल्द खोलने की जरूरत है. छात्र और शिक्षक भी इस मुद्दे को लेकर मुखर रहे हैं। हाल ही में मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने एक प्रशासनिक बैठक में कहा था कि वह इस मुद्दे पर भी जोर देंगे. इस दिन स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस से शिक्षक भी अभिभूत हैं.

file photo


स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग उच्च शिक्षा विभाग के साथ संयुक्त उद्यम में छात्रों को टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू करेगा. जिलाधिकारियों और मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों को भी इस मामले पर स्थानीय कॉलेजों या विश्वविद्यालयों से चर्चा करने को कहा गया है. एक कॉलेज में अभी तक कितने छात्रों का टीकाकरण किया जाना है, इसकी सूची बनाकर स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया जाना चाहिए।


टीकाकरण के प्रभारी अतिरिक्त राज्य स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार कल्याण) असीम दास मालाकार ने कहा, “पूजा के बाद कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने की योजना है, इसलिए छात्रों को टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। जिन छात्रों को एक भी खुराक नहीं मिली है, उन्हें कम से कम पहली खुराक दी जाएगी।” यह सही है, कॉलेज के पास टीकाकरण केंद्र में जाते ही छात्रों का टीकाकरण किया जाएगा। जगह, कर्मी और अन्य बुनियादी सुविधाएं होने पर स्वास्थ्य विभाग कॉलेज में टीकाकरण की भी व्यवस्था करेगा. उच्च शिक्षा विभाग से भी पूरे मामले की निगरानी के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने का अनुरोध किया गया है। जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी उनसे संपर्क कर टीकाकरण की व्यवस्था करेंगे।

Leave a Reply