West Bengal

Gulab Cyclone : बुध तक बारिश का अलर्ट, दीघा में 2 डूबे, जिलों में कंट्रोल रूम,क्विक रिस्पॉन्स टीम

बंगाल मिरर, कोलकाता : गुलाब’ Gulab Cyclone :आंध्र तट  कलिंगपट्टनम में लैंडफॉल होने की सूचना है चक्रवात की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटा है। चक्रवात के बाद डिप्रेशन का दौर है। यह दबाव बुधवार को बंगाल तट पर पहुंचेगा। कोलकाता में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का अनुमान है। मंगलवार को 6 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है। बुधवार को 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मंगलवार और बुधवार को कोलकाता में तेज हवाएं चलेंगी। हवा की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटा है। मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने आपदा से बचने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दक्षिण बंगाल के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक में कई निर्देश दिए हैं.वहीं दीघा को सोमवार को खाली करने का निर्देश जारी किया गया है। प्रशासन की मनाही के बावजूद दीघा में समुद्र में नहाने गये आठ में से दो लोग डूब गये।

Cyclone
file photo


 प्रत्यक्षदर्शियों और स्थानीय लोगों के अनुसार रविवार को 8 लोगों के एक दल ने नई दीघा पार कर उदयपुर में समुद्र में स्नान करते हुए देखा, प्रतिबंध के बावजूद उनमें से कोई भी पानी से बाहर नहीं आया। अचानक, दो लोग बढ़ते ज्वार का सामना नहीं कर सके। वे तुरंत डूब गए। लेकिन, कोशिश करने के बावजूद वह  वापस नहीं लौट सका। समुद्र उन्हें खींचता हुआ ले गया। डयूटी पुलिस के जवान फौरन मौके पर पहुंचे। एनडीआरएफ की टीम आई। दोनों पर्यटकों की तलाश में पुलिस की नौकाओं को रवाना किया गया। लेकिन, युवक नहीं मिले। वह लोग मध्यमग्राम से आये हुए थे।

दीघा में  जिला प्रशासन के अनुसार मौसम कार्यालय की Gulab Cyclone अग्रिम चेतावनी के अनुसार पर्यटकों को समुद्री शहर से लौटने का निर्देश दिया जा रहा है. साथ ही सभी होटलों को खाली करने और बंद करने का निर्देश दिया गया है. डर, तट के निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है। समुद्र की ज्वार-भाटा बढ़ेगी। स्थिति को समझें। जिले भर में आपदा मोचन बलों का विशेष रूप से गठन किया जा चुका है। सर्विलांस के लिए हर जगह सीसीटीवी और रेन कंट्रोल मशीन लगाई गई है। जरूरत पड़ने पर यह व्यवस्था नवान्ना के कंट्रोल रूम से संपर्क में रहने की है। जिले के 25 प्रखंडों में कंट्रोल रूम हैं. सभी ग्राम पंचायतों में निगरानी कार्यालय हैं जो मामले की निगरानी करेंगे।


रामनगर 1 ब्लॉक के बीडीओ विष्णु पद रॉय ने कहा, “जिला प्रशासन के निर्देश पर बाढ़ वाले क्षेत्रों की पहचान की गई है। छोटी-बड़ी नावें और त्रिक रखे गए हैं। जिले के सभी प्रखंडों और ग्राम पंचायतों को चक्रवात गुलाब Gulab Cyclone के लिए पूरी तरह तैयार रहने को कहा गया है. नबन्ना का सभी प्रखंड-पंचायतों से सीधा संपर्क रहेगा.

भाजपा समर्थकों ने थामा टीएमसी का झंडा, आमड़ासोता पंचायत में भी जोड़ाफूल 

Leave a Reply