ASANSOL

Coal Smuggling CBI ने लाला के चार सहयोगियों को केन्द्रीय बलों की सुरक्षा में लाया आसनसोल कोर्ट

बंगाल मिरर, एस सिंह एवं सौरदीप्त सेनगुप्ता, आसनसोल : कोयला तस्करी  की जांच कर रही सीबीआई Coal Smuggling CBI ने पहली गिरफ्तारी की। लाला के सहयोगी चार करीबी सहयोगियों  जयदेव मंडल, नीरद बरण मंडल, गुरुपद माजी और नारायण नंदा को  केन्द्रीय सुरक्षा बलों की कड़ी सुरक्षा में आसनसोल की सीबीआई विशेष अदालत में पेश किया। चारों को मंगलवार को आसनसोल की विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया गया।

Coal Smuggling CBI

 इस लेकर अदालत में गहमगहमी का माहौल रहा। सीबीआई ने पिछले साल 26 नवंबर को अनूप मांझी और ईसीएल के दो जीएम और तीन सुरक्षा अधिकारियों के खिलाफ अवैध खनन, चोरी और कोयले की तस्करी का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया था. सीबीआई ने बाद में इस मामले में देशभर में करीब 30 जगहों पर तलाशी ली। 16 सितंबर को उन्होंने सातग्राम के महाप्रबंधक के घर और कार्यालय की तलाशी ली. हालांकि, यह पता चला है कि सीबीआई ने लाला की 175.56 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार किए गए चारों से सीबीआई के भ्रष्टाचार निरोधक विभाग ने सोमवार को कोलकाता में पूछताछ की। लेकिन उन्होंने सही जवाब नहीं दिया, बल्कि तरह-तरह की जानकारियां छिपा रहे हैं. सीबीआई को पहले ही पता चल गया है कि जॉयदेव देश भर में अनूप मांझी के साथ कोयला कारोबार में सह साजिशकर्ताओं में से एक था।


वैध कोयला खनन और कोयला चोरी और कोयले की तस्करी का नेतृत्व जयदेव मंडल ने किया था।  वामपंथ के दौर में किसी भी पुलिस अधिकारी ने उनके खिलाफ मामला दर्ज करने की कभी हिम्मत नहीं की। यद्यपि उस समय जमुरिया, रानीगंज, बाराबनी, कुल्टी, सालनपुर सहित विभिन्न क्षेत्रों में अवैध कोयले का स्वतंत्र रूप से खनन किया जा रहा था। यहां के कोयले कारखानों और अन्य राज्यों को भेजा जाता था।


 इसके अलावा, तृणमूल सरकार के सत्ता में आने के बाद, जयदेव मंडल को एसटीएफ या स्पेशल टास्क फोर्स के तत्कालीन उच्च पदस्थ अधिकारियों में से एक के नेतृत्व में एक वाहन में हथियारों के साथ कोलकाता में गिरफ्तार किया गया था। Coal Smuggling CBI सीबीआई ने इससे पहले लाला घनिष्ठा नामक कोयला तस्करी मामले में जयदेव मंडल, नारन नंदा के घर, नीरद मंडल,  गुरुपद माजी के घर पर छापा मारा था और वहां से भी कुछ जानकारी एकत्र की थी। माना जा रहा है कि सीबीआई द्वारा चारों को गिरफ्तार करने के बाद कई प्रभावशाली लोगों और तत्कालीन पुलिस के प्रभारी कई अधिकारियों के नाम सामने आ सकते हैं।

जयदेव समेत 4 की गिरफ्तारी से कईयों की उड़ी नींद, कल आसनसोल CBI विशेष कोर्ट में होगी पेशी

Breaking : CBI ने नारायण, जयदेव , नीरद और गुरुपद को दबोचा, coal smuggling में पहली गिरफ्तारी

Leave a Reply