ASANSOL-BURNPUR

SAIL PAY REVISION NEWS : अधिकारी मस्त, कर्मचारी पस्त !

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : ( SAIL PAY REVISION NEWS ) स्टील आथिरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) के 55 हजारकर्मचारियों के वेतन समझौते के लिए सेल प्रबंधन ने 2005 करोड़ रुपये आवंटन किया है । सेल बोर्ड बैठक में वित्तीय रिपोर्ट में सेल प्रबंधन ने इस बात की जानकारी दी है कि इस मद में कंपनी पर 2005 करोड़ का अधिभार आया। वेतन समझौते के बाद सेल में यह स्थिति बन गई है कि अधिकारी मस्त है और कर्मचारी पस्त।वहीं कर्मियों का कहना है कि नये समझौते के बाद अधिकारियों के वेतन में लगभग ढाई से चार गुणा तक की वृद्धि हो रही है. वहीं कर्मियों का वेतन दोगुणा भी नहीं हो रहा है। सेल में जहां एक ओर अधिकारियों के वेतन समझौते की सभी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है । वही कर्मचारियों के वेतन समझौते को लेकर अब भी संशय की स्थिति बनी हुई है । अधिकांश कर्मचारी 21 अक्टूबर को हुए वेतन समझौते से संतुष्ट और खुश नहीं हैं।   समझौते पर साइन न करने वाले दोनों श्रमिक संगठनों से प्रबंधन के विरुद्ध कोर्ट जाने की मांग कर रहे हैं ।

SAIL PAY REVISION NEWS
सोशल मीडिया पर अधिकारियों से तुलना करते हुए शेयर की जा रही वेतनमान की संभावित सूची


 कर्मचारियों में नाराजगी की मुख्य वजह अधिकारियों को 15 फीसद एमजीबी, 35 फीसद पर्क्स और 9 फीसद पेंशन अंशदान के साथ – साथ 1 अप्रैल 2020 से पर्क्स के एरियर्स के भुगतान का किया जाना है।  जबकि कर्मचारियों के भत्ते की वृद्धि सरकार द्वारा समझौते को अनुमोदन किए जाने की तिथि से लागू होने की बात कही गई है । 
 21 अक्टूबर को दिल्ली में वेतन समझौते पर साइन करने वाले यूनियन केनेताओं के लिए वेतन समझौता अब परेशानी का सबब बनता जा रहा है। सोशल मीडिया पर आक्रोशित कर्मी समझौते की फोटो को शेयर करके भड़ास निकाल रहे है । जहां कर्मचारी अब उनके समझौते टिप्पणी कर रहे हैं । वही राउरकेला में यूनियन की मान्यता के लिए होने वाले में चुनाव में समझौते पर साइन करने वाले यूनियन को ना सिर्फ सवक सिखाने की बात भी कर रहे हैं बल्कि पूरे सेल से इनके सफाया करने की बात तक कर रहे हैं ।


 अब तक यूनियन नेताओं ने कर्मचारियों को समझा रखा था कि 15 फीसद एमजीबी , 35 फीसद पर्क्स और 9 फीसद पेंशन अंशदान जब अधिकारियों को नहीं मिल रहा तो कर्मचारियों को कैसे दिया जाएगा । अधिकारियों के वेतन समझौते के सामने आने के बाद अब वही नेता कर्मचारियों का सामना करने से बच रहे हैं । इस समय कर्मचारियों के लिए वेतन समझौते में 13 फीसद एमजीबी 26.5 फीसद पर्क्स और 6 फीसद पेंशन अंशदान की घोषणा की गई है ।


( SAIL PAY REVISION NEWS ) सेल में कार्यरत इस्पात कर्मचारियों का कहना है की जितनी भी मांगे कर्मचारी कर रहे थे।  उसका लाभ अधिकारी वर्ग को बिना किसी परेशानी के प्रबंधन द्वारा दे दिया गया है 15 फीसद एमजीबी 35 फीसद पर्क्स और 9 फीसद पेंशन की मांग , एंट्री लेवल में सुधार से लेकर छुट्टियों में वृद्धि पक्ष के एरियर्स आदि सभी मांगे लंबे समय से कर्मचारी करते रहे हैं लेकिन अधिकारी वर्ग को यही मांग बिना सेल SAIL किसी दिक्कत के प्रबंधन ने दे दी है । वहीं कर्मचारियों के सभी मामले आज तक लंबित हैं । समझौते पर हस्ताक्षर करा दिया गया है, लेकिन भत्तों और एरियर को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।

Sail Pay Revision Best, Diwali से पहले एरियर भुगतान : हरजीत सिंह

Sail Wage REVISION News Today : INTUC समेत 3 यूनियनों ने MOU किया साइन, इंटक का दावा वेतन में 10 से 28 हजार की वृद्धि CITU, BMS की ना 

Leave a Reply