ASANSOL

Asansol को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाये, दीदी मां दुर्गा, मोदी जी भगवान शंकर का स्वरूप : कृष्णा प्रसाद

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : ( Asansol News Today ) आसनसोल के विशिष्ट समाज सेवी कृष्णा प्रसाद देवभूमि उत्तराखंड से लौटकर  अपने संकल्प को पूरा करने के लिए कल्ला स्थित प्रभु छठ घाट में जोर-शोर से तैयारियों में जुट गये हैं। उनके नेतृत्व में ली क्लब यहां भव्य तैयारी में जुटा है। गुरुवार सुबह दीपावली की  उत्तराखंड से गंगा का पवित्र जल आसनसोल की धरती पर पंहुच गया । कृष्णा प्रसाद की अगुवाई में पुरी श्रद्धा के साथ मां गंगा को प्रभु छठ घाट लाया गया । यहां कृष्णा प्रसाद के नेतृत्व में डब्बों में भरकर लाए गए जल को  सम्मान के साथ मंच पर रखा गया । इससे पहले कृष्णा प्रसाद द्वारा गंगाजल से मंच को पवित्र किया गया । साथ ही कुछ जल उपस्थित लोगों में वितरित किया गया ।

Asansol  को धार्मिक पर्यटन

यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए  उन्होंने उत्तराखंड में अपने प्रवास के दौरान जो भी कार्य किए थे उनके बारे में जानकारी दी ।  उन्होंने बताया कि अपने तीन साल पुराने संकल्प के अनुसार वह गंगा घाट से 2500 लीटर गंगा जल लेकर आए हैं और यहां के 11000 परिवारों को यह जल दिया जाएगा । इसके साथ ही उन्होंने अगले साल तक और भी 90 हजार परिवारों गंगा जल देने की बात कही जो कि पुरे पश्चिम बर्दवान जिले में बांटा जाएगा । संवाददाता सम्मेलन के दौरान कृष्णा प्रसाद ने आसनसोल को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए  तपसीबाबा घाट अंबेडकर घाट और प्रभु छठ घाट को मिलाकर एक तीर्थस्थल बनाने का प्रस्ताव रखा। इसके साथ ही शिल्पांचल के ग्रामीण देवियों के स्थलों को विकसित कर उसे पर्यटन स्थल के रूप में ूविकसित करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में शिल्पांचल के विकसित होने पर यहां के लोगों के साथ ही आसपास के राज्यों से भी लोग आयेंगे, इससे इलाके का विकास होगा। मंदिरों के विकास के साथ ही यहां गंगा आरती की तर्ज पर घाट पर आरती भी करायी जायेगी। बहुत से लोग हैं जो अर्थाभाव में ऋषिकेश, हरिद्वार या बनारस नहीं जा पाते हैं। वह यहीं इस तरह केआयोजन में सम्मिलित होकर श्रद्धा के साथ अनुभव कर सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि  वह राज्य के कानुन और लोक निर्माण मंत्री मलय घटक के माध्यम से इस प्रस्ताव को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तक ले जाएंगे और इस कार्य को करने के लिए गुहार लगाएंगे । उन्होंने कहा कि वह ममता बनर्जी को मां दुर्गा के प्रतिरूप की तरह मानते हैं तो वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वह भगवान शंकर के रुप में श्रद्धा करतें हैं ।

 पिछले सितंबर को आई बाढ़ में जिस तरह से पुरे आसनसोल के साथ साथ कल्ला क्षेत्र में भी तबाही हुई थी उस वजह से प्रभु छठ घाट के आसपास के लोगों को काफी परेशानी हुई थी । खासकर उनके आने जाने का रास्ता टुट गया था । कृष्णा प्रसाद ने घोषणा की कि छठ से पहले इस रास्ते को बना दिया जाएगा जिससे छठ व्रती घाट तक आ सकें । उनकी इस घोषणा से इस क्षेत्र के लोगों को जैसे दीपावली का तोहफा मिल गया। उन्होंने कोरोना संकट के मद्देनजर उन्होंने दीपावली, छठ समेत अन्य तमाम त्यौहार में सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मनाने की अपील की। इस मौके पर शिक्षक विजय प्रकाश, ली क्लब के सुदीप पांडेय, सन्नी कुशवाहा समेत अन्य मौजूद थे। 

Leave a Reply