PoliticsWest Bengal

Municipal Election में बूथ पर बढ़ेंगे वोटर, 17 को जारी होगी वोटर लिस्ट

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( WB Municipal Election) केंद्रीय चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव में प्रत्येक 1,000 मतदाताओं के लिए एक बूथ निर्धारित किया था। प्रशासन के मुताबिक आगामी कोलकाता ( Kolkata) और हावड़ा (Howrah) नगर निकाय चुनाव में प्रति बूथ मतदाताओं की संख्या बढ़ सकती है. राज्य चुनाव आयुक्त सौरव दास ने शनिवार को राज्य प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की. सूत्रों ने दावा किया कि दोनों नगर पालिकाओं में प्रत्येक 1,200 मतदाताओं के लिए एक बूथ तय किया जा सकता है। अतिरिक्त मतदाताओं के लिए ‘सहायक बूथ’ भी होंगे। आधिकारिक सूत्रों ने दावा किया कि कोरोना  स्थिति को देखते हुए विधानसभा में हर 1,000 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया था। स्थिति में सुधार के साथ प्रति बूथ मतदाताओं की संख्या बढ़ रही है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग 17 नवंबर को वोटर लिस्ट जारी करेगा. इन दोनों नगर पालिकाओं के आधार पर वोटिंग होगी।


राज्य चुनाव आयुक्त के साथ बैठक में मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी, गृह सचिव भगवती प्रसाद गोपालिका, स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम और राज्य पुलिस के डीजी मनोज मालवीय मौजूद थे. प्रशासन सूत्रों के मुताबिक बैठक में कोविड से जुड़े मुद्दों और सुरक्षा योजनाओं को अंतिम रूप देने पर चर्चा हुई. आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के पहले चरण के सत्यापन की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है। उस ईवीएम का इस्तेमाल वोटिंग के दौरान किया जाएगा।


प्रशासन के मुताबिक कोलकाता नगर पालिका क्षेत्र में करीब 4700 बूथ हैं. आयोग की योजना को अंतिम रूप दिया गया तो बूथों की संख्या बढ़कर 5,200 हो जाएगी। बाली समेत हावड़ा नगर पालिका में बूथों की संख्या करीब 1200 है। यदि हावड़ा से बाली नगरपालिका को अलग आधिकारिक रूप से किया जाता है, तो हावड़ा शहर क्षेत्र में बूथों की संख्या अंतिम होगी।


सूत्रों के मुताबिक आयोग शुरू से ही सुरक्षा को लेकर सुनिश्चित होना चाहता है। इसलिए, राज्य चुनाव आयुक्त ने प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों से इस दिन सुरक्षा प्रोफाइल जमा करने का अनुरोध किया है। आयोग राज्य से रूपरेखा प्राप्त करने के बाद राज्य को अपनी राय से अवगत कराएगा। हालांकि, आयुक्त ने स्पष्ट किया कि राज्य प्रशासन को स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए एक योजना बनानी होगी। आयोग पुलिस और मतदान कर्मियों की संख्या को जानकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देगा। लेकिन प्रशासन के सूत्र इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते थे कि उपचुनाव में केंद्रीय बल का इस्तेमाल किया जाएगा या नहीं.

Leave a Reply