ASANSOL

Schools Reopen : 20 महीने बाद विद्यार्थी पहुंचे, कोरोना निर्देशों का पालन, दिखा उत्साह

बंगाल मिरर, आसनसोल : (Asansol Durgapur Schools Reopen ) कोरोना संकट के कारण 20 महीने बाद मंगलवार को राज्य के साथ शिल्पांचल के स्कूल खुले। कहीं 50 फीसदी उपस्थिति के साथ तो कहीं जिगजैग तो कहीं हाइब्रिड सिस्टम से कक्षायें हुई। आसनसोल के विभिन्न स्कूलों में विद्यार्थियों में भी उत्साह देखा गया। आसनसोल चेलीडांगा स्कूल में बच्चों को शिक्षकों ने कलम और केक देकर स्वागत किया। शांतिनगर स्कूल में भी छात्राओं को स्वागत किया गया। चितंरजन में बच्चों को मास्क दिये गये। सोशल डिस्टेंस के पालन के साथ ही थर्मल स्कैन से जांच कर बच्चों को स्कूल में प्रवेश कराया गया। शहर के इंडिया इंटरनेशनल स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, आसनसोल नार्थ प्वाइंट स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल समेत विभिन्न स्कूलों में कक्षायें शुरू हुई।


 दुर्गापुर के विधाननगर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल , दुर्गापुर में आज पश्चिम बंगाल सरकार की अनुमति के बाद विद्यालय छात्र – छात्राओं के लिए खुला । विद्यालय के मुख्य द्वार से लेकर हर तल पर शिक्षक और शिक्षिकाएं मुस्तैदी से कोरोना के नियमों का पालन करते हुए खड़े थे जिससे बच्चों को असुविधा न हो । सभी बच्चे दो गज की दूरी बनाए हुए और मास्क पहने हुए विद्यालय में प्रवेश कर रहे थे । इतने दिनों के बाद विद्यालय आने का हर्ष उनके चेहरों से स्पष्ट झलक रहा था । सैनिटाइज़्ड कक्षाएं बच्चों की उपस्थिति से रोशन हो गईं । विद्यालय में छात्र -छात्राओं की कुल उपस्थिति लगभग 85 प्रतिशत थी । सरकारी निर्देशानुसार सोमवार से शनिवार तक विद्यालय विद्यार्थियों के लिए खुले रहेंगे जिसमें नवीं से लेकर बारहवीं के छात्र- छात्राओं को बुलाया जाएगा । ११ वीं और १२ वीं की नियमानुसार कक्षाएँ तो चलेंगी ही उसके साथ १६ नवम्बर से छात्र- छात्राओं की प्रैक्टिकल परीक्षा भी लेने की व्यवस्था है ।

Schools Reopen

Schools Reopen खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रम फिलहाल आयोजित नहीं किए जाएँगे ।आपातकालीन स्थिति को ध्यान में रखते हुए कुछ आइसोलेशन कमरों की भी व्यवस्था की गई है । सभी बच्चों को पौष्टिक अल्पाहार और अपने- अपने पानी की बोतल लाने का भी निर्देश दिया गया था ; जिसका उन्होंने पालन किया । मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए विद्यार्थियों को जंक फ़ूड से परहेज रखने की सलाह भी दी गई । हॉस्टल में पार्टीशन के द्वारा बच्चों में दूरी रखी गई । स्कूल का संचालन कोरोना के नियमों को ध्यान में रखते हुए किया गया ।

WB SCHOOLS REOPEN : 20 महीने बाद खुलेंगे कल से तैयारी पूरी

Leave a Reply