ASANSOLधर्म-अध्यात्म

Gurunanak Jayanti : जो बोले सो निहाल….. शिल्पांचल में कीर्तन, शोभायात्रा

बंगाल मिरर, आसनसोल ( Gurunanak Jayanti): सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी की जयंती शुक्रवार को देशभर में प्रकाश पर्व के रूप में मनाई जा रही है। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती हर साल कार्तिक पूर्णिमा के प्रकाश पर्व के रूप में मनाई जाती है। आसनसोल शहर के मुर्गासोल स्थित गुरुद्वारे में भी गुरु नानक देव जी की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। गुरुद्वारे में कई अनुष्ठान आयोजित किए गए गुरुवाणी सुनने के लिए गुरुद्वारे में भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। ना सिर्फ आसनसोल बल्कि जिलेभर से बड़ी संख्या में लोग गुरुद्वारे में पहुंचे थे। गुरुद्वारे को आकर्षक रूप से सजाया गया था। समूचा गुरुद्वारा रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठा था। आखिर में लंगर का आयोजन किया गया बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने लंगर ग्रहण किया।

Gururnank Jayanti

शुक्रवार को आसनसोल गुरु नानक गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के तत्वाधान में जगत गुरु नानक साहिब जी के पावन प्रकाश उत्सव पर भजन कीर्तन के साथ हुआ समागम। आसनसोल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान अमरजीत सिंह भरारा ने कहा कि इस बार गुरु नानक साहिब जी के जन्म जयंती पर इतने संगतो आर अर्थात श्रद्धालुओं का जमावड़ा हुआ हम लोगों के कल्पना के बाहर था। यह गुरु जी का आशीर्वाद है की आज ही के दिन 3 काले कृषि के कानून रद्द होने के बारे में प्रधानमंत्री ने ऐलान किया। इस बार बहुत ही बड़ी संख्या में लोगों ने इस समागम में हिस्सा लिया। इस समागम में गुरबाणी कीर्तन का आयोजन किया गया। हजूरी रागी आसनसोल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कुलबीर सिंह कीर्तनी जत्था के द्वारा कीर्तन किया गया। विशेष आमंत्रण पर आएं प्रचारक मंजी साहिब अमृतसर से जो कथा करते हैं जसविंदर सिंह सहूर ने गुरु नानक साहिब जी के इतिहास पर प्रकाश डाला और उनके आदर्शों पर चलने के लिए गुरबाणी के माध्यम से सब को प्रेरित किया। इसके बाद कीर्तनी जत्था मनप्रीत सिंह कानपुरी ने गुरबाणी का प्रवाह कीर्तन के द्वारा सगतो को निहाल किया। इस कार्यक्रम में राज्य के कानून, विधि व लोक निर्माण मंत्री मलय घटक भी आशीर्वाद लेने गुरु के द्वार पहुंचे।

उनके साथ में अड्डा के चेयरमैन तापस बनर्जी, आसनसोल नगर निगम के चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी, पूर्व पार्षद गुरदास चटर्जी, भी मोजूद रहें। सभी अतिथियों को आसनसोल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की और से शॉल ओढ़कर सम्मानित किया गया। मंत्री मलय घटक ने कहा की गुरुनानक जी की आशीर्वाद के कारण आज शिल्पांचल की तरक्की हुई है। कोरोना के कारण गुरुनानक जयंती पर रैली नहीं निकाली गयी है और गुरुनानक जी का आशीर्वाद रहा तो आने वाले साल में भव्य रैली निकाली जाएगी। उन्होंने अभी श्रधालुओं को कोरोना नियमों का पालन करते हए त्यौहार मनाने की अपील की। इस दौरान आसनसोल गुरुद्वारा मे आयोजित लंगर प्रसाद ग्रहण कार्यक्रम मे पश्चिम बंगाल सरकार के कानून, न्याय और पीडब्लूडी मंत्री मलय घटक और आसनसोल नगरनिगम के चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी ने प्रसाद ग्रहण किया।

Gururnank Jayanti

( Gurunanak Jayanti) ): वहीं रेलपार के धादका स्थित पंजाबी मोहल्ला गुरुद्वारा कमेटी में भी मंत्री मलय घटक, चेयरपर्सन अमरनाथ चटर्जी, ब्लाक टीएमसी अध्यक्ष उत्पल सिन्हा, पूर्व पार्षद दीपक साव, गुरतयान सिंह, कमेटी के अर्जुन सिंह, दिलेर सिंह, सुरेन्द्र सिंह, हीरा सिंह, जशवंत सिंह, गामा सिंह, मंगता सिंह, दिलदार सिंह, गुरुदेव सिंह आदि उपस्थित थे। यहां शाम में भव्य नगर कीर्तन का आयोजन किया गया। 

संजीव यादव, बराकर । सिख धर्म के संत गुरुनानक जी की 552 वा जयंती बराकर इस्थित गुरु गोबिंद सिंह गुरुद्वारा में धूम धाम से मनाया गया इस अवसर पर पंजाब राज्य के फिरोज पुर निवासी रागी जत्था के लव प्रीत सिह ने गुरुद्वारा परिषर में भजन कीर्तन किये इस अवसर पर कुल्टी परबलिया ,रामनगर ,नियामतपुर ,झारखंड शहीत अन्य स्थानों से पहुच कर गुरुनानक देव जी का प्रकाश उत्सव मनाया

इस अवसर पर अध्यक्ष जोगिंदर सिह ने कहा कि गुरुनानक देव जी सीखो के प्रथम गुरु थे और उनके बताए हुए रास्ते पर हम सभी को चलना चाहिए ।
गुरुनानक जी दिन दुखियों को सेवा करते थे औऱ लोगो को लोगो की सेवा करने के लिए कहते थे ।
इस अवसर पर गुरुद्वारा परिसर को रंग बिरंगी बतियो से फूलों से भव्य सजाया गया था
पाठ के बाद लगर की व्यवस्था की गई थी ।
कार्यक्रम को सफल बनाने में सजीव जितेंद्र सिंह ,अशोक अरोड़ा,जतार सिह ,शहीत अन्य लोग सक्रिय थे ।

Leave a Reply